स्वास्थ्य सेवाओं में विस्तार और आम आदमी तक पहुँच बनाना सर्वोच्च प्राथमिकता

“मंच” प्रोजेक्ट के शुभारंभ समारोह में बोले स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी

गंजबासौदा न्यूज़ पोर्टल@भोपाल रमाकांत उपाध्याय/
..

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार और उनकी पहुँच आम आदमी तक बनाने को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जा रही है। स्वास्थ्य संस्थाओं में जरूरी अधोसंरचना की उपलब्धता पर तेजी से काम हो रहा है। जिला अस्पताल, सिविल अस्पताल और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में 190 ऑक्सीजन प्लांट लगाये जा रहे हैं। इनमें से अब तक 88 ऑक्सीजन प्लांट कार्यशील हो गये हैं। शेष इसी माह के अंत तक कार्यशील कर दिए जाएंगे।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने कहा कि “मंच” प्रोजेक्ट के माध्यम से आरसीएच पोर्टल पर गंभीर और क्रिटिकल प्रकरणों की जानकारी दर्ज हो सकेगी। इस जानकारी के आधार पर माँ और बच्चों के स्वास्थ्य पर नजर रखी जा सकेगी। उन्हें बेहतर उपचार दिया जा सकेगा। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने कहा है कि परियोजना के क्रियान्वयन से शहडोल जिले में मातृ नवजात और बाल स्वास्थ्य में सुधार होगा। मातृ मृत्यु और शिशु मृत्यु दर में कमी आयेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में माँ और बच्चों के स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। बेहतर से बेहतर स्वास्थ्य सेवाएँ आम आदमी को मिले इसके लिये सरकार प्रतिबद्ध है। सरकार ने आयुष्मान योजना में निजी अस्पतालों को जोड़ा है और इस योजना में 5 लाख रूपये तक का नि:शुल्क इलाज कराने की पात्रता है। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने प्रोजेक्ट के अंतर्गत एएनएम को दिये जाने वाले किट भी शहडोल जिले की एएनएम को प्रदान कियेडॉ. पंकज शुक्ला, डॉ. शाजी इजाक और डॉ. अर्चना मिश्रा ने भी शुभारंभ कार्यक्रम को संबोधित किया। 

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग और इंडिया हेल्थ एक्शन ट्रस्ट (आईहैट) के संयुक्त तत्वावधान में मातृ, नवजात और बाल स्वास्थ्य के लिये मंच (MANCH) प्रोजेक्ट को शहडोल जिले में शुरू किया जा रहा है।