Ganjbasoda कलेक्टर, एसपी एवं सीईओ स्वीप कार्यक्रमों में हुए शामिल, मतदान केंद्रों का निरीक्षण

कलेक्टर श्री वैद्य ने कार्यशाला को संबोधित कर शत-प्रतिशत मतदान करने के लिए प्रोत्साहित किया

विदिशा करेगा शत प्रतिशत मतदान की थीम पर जिले में वृहद स्तर पर कार्यक्रमों का आयोजन होगा

जिले के सभी मतदाताओं को स्वीप कार्यक्रमों के माध्यम से एक साथ दिया जाएगा मतदान करने का संदेश

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी बुद्धेश कुमार वैद्य ने आज बासौदा विधानसभा क्षेत्र में भ्रमण के दौरान शासकीय लाल बहादुर शास्त्री महाविद्यालय पहुंचकर यहां आयोजित कार्यशाला में विधानसभा क्षेत्र के सभी बीएलओ, आंगनबाड़ी वर्कर समेत अन्य अधिकारी, कर्मचारियों को मतदान प्रतिशत कैसे बढ़े की क्रियान्वयन व्यवस्था पर गहन प्रकाश डालते हुए हंड्रेड प्रतिशत मतदान की पहल हेतु अभिप्रेरित किया है।

कलेक्टर श्री वैद्य ने कार्यशाला को संबोधित करते हुए कहा कि अभी हाल ही में विधानसभा निर्वाचन में जिले में 80 प्रतिशत मतदान हुआ है। इसके लिए उन्होंने सभी को बधाई देते हुए कहा कि लोकसभा निर्वाचन में इस बार शत प्रतिशत मतदान संभव हो इसके लिए विशेष प्रयासों की आवश्यकता है उन्होंने सभी बीएलओ से कहा कि वह अपने निर्धारित मतदान केन्द्रों के मतदाताओं से अपील करें कि मतदान अवश्य करें। मतदाता सूची में मिलान कर जिन मतदाताओं ने पिछले निर्वाचन में मतदान नहीं किया था उन मतदाताओं को मतदान के महत्व से अवगत कराएं। उन्होंने कहा कि विदिशा जिला सर्वाधिक मतदान वाला जिला बने इसके लिए नवाचार आवश्यक है।

 

कलेक्टर श्री वैद्य ने कहा कि मतदान प्रतिशत बढ़ाने के उद्देश्य से जिला मुख्यालय समेत संपूर्ण जिले में वृहद स्तर पर स्वीप गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि 27 अप्रैल शनिवार से एक साथ वृहद स्तर पर कार्यक्रमों का आयोजन कर जिले के सभी 11 लाख 6 हजार 123 मतदाताओं को मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें के संदेशों का प्रसारण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि तिथि बार आयोजित कार्यक्रमों की श्रृंखला में विदिशा करेगा शत प्रतिशत मतदान की थीम पर मेगा इवेंट 10 डेज कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। जिसमें विविध प्रकार के मतदाता जागरूकता कार्यक्रम जैसे मतदाता जागरूकता रैली, बाइक रैली, स्कूटी रैली, पैदल रैली, कार रैली, नुक्कड़ नाटक, मानव श्रृंखला, मतदान की शपथ, मतदाताओं को आमंत्रण समेत विविध प्रकार की गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। उन्होंने कहा कि जिलेभर में एक साथ एक ही थीम पर कार्यक्रमों का आयोजन कर जिले के सभी मतदाताओं को मतदान के महत्व से अवगत कराया जाएगा।

पुलिस अधीक्षक  दीपक कुमार शुक्ला ने कहा कि मतदान के दौरान व पहले किसी भी प्रकार से अव्यवस्था ना हो इसके लिए तमाम सुरक्षा के चाक-चैबंद प्रबंध किए गए हैं। उन्होंने भी मतदाताओं को बढ़-चढ़कर मतदान प्रक्रिया में भाग लेने की अपील करते हुए कहा कि पांच साल में यह मतदान का अवसर मिलता है इसके खोना नहीं है यही हम सबका नैतिक कर्तव्य है और कानूनन प्राप्त अधिकार का पूरा उपयोग करना है ऐसी प्रेरणा सभी मतदाताओं को दें।

जिला पंचायत सीईओ डाॅ योगेश भरसट ने स्वीप गतिविधियों के तहत आयोजित हो रहे कार्यक्रमों की रूपरेखा को रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि हम सबका यही ध्यये है कि विदिशा शत प्रतिशत मतदान से जाना जाए। इस ओर मतदाताओं को संदेश पहुंचाने के विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है उन्होंने आगामी दस दिवसीय कार्ययोजना पर गहन प्रकाश डाला।

रैली को हरी झंडी दिखाई –

कलेक्टर श्री बुद्धेश कुमार वैद्य ने बासौदा के लाल बहादुर शास्त्री शासकीय महाविद्यालय में आयोजित स्वीकृत गतिविधि कार्यक्रमों में शामिल हुए हैं उन्होंने यहां आयोजित भव्य मोटरसाइकिल मतदाता जागरूकता दो पहिया वाहन रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया है।

इस दौरान पुलिस अधीक्षक श्री दीपक कुमार शुक्ला, जिला पंचायत सीईओ एवं स्वीप के जिला नोडल अधिकारी डॉक्टर योगेश भरसट, बासौदा एसडीएम एवं सहायक रिटर्निग ऑफिसर श्री विजय राय समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी, कर्मचारी, बीएलओ मौजूद रहे।

सेल्फी पाॅइंट पर रही धूम –

लोकसभा निर्वाचन 2024 में आगामी 7 मई को मतदान करने का संदेश देने विविध स्तर पर प्रबंध सुनिश्चित किए गए हैं। इसी क्रम में बासौदा के एलबीएस कॉलेज में सेल्फी प्वाइंट स्थापित किया गया था।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री बुद्धेश कुमार वैद्य आज यहां आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने पहुंचे तो उन्होंने यहां स्थापित किए गए सेल्फी प्वाइंट की सराहना करते हुए सेल्फी पॉइंट पर पहुंचकर सेल्फी खिंचवाकर मतदान के महत्व को दर्शाया है। पुलिस अधीक्षक श्री दीपक कुमार शुक्ला एवं जिला पंचायत सीईओ एवं स्वीप के जिला नोडल अधिकारी डॉक्टर योगेश भरसट ने भी सेल्फी पॉइंट पर सेल्फी खिंचवाई है।

मतदान केंद्रों व चेक पाइंट का निरीक्षण

कलेक्टर श्री बुद्धेश कुमार वैद्य, पुलिस अधीक्षक श्री दीपक कुमार शुक्ला, जिला पंचायत सीईओ डॉ योगेश भरसट ने आज संयुक्त रूप से बासौदा विधानसभा क्षेत्र का भ्रमण कर मतदाता जागरूकता के कार्यक्रमों में शामिल हुए।

कलेक्टर श्री वैद्य ने ग्राम पचमा के अतिसंवेदनशील मतदान केंद्र पर किए जा रहे प्रबंधों एवं एसएसटी दल के द्वारा संपादित किये जा रहे कार्यों का भी अवलोकन किया है। कलेक्टर श्री वैद्य ने बासौदा के राजेंद्र नगर में स्थित सीएम राइज स्कूल परिसर में बनाए गए पांचो मतदान केंद्रों में मतदान प्रक्रिया को सुव्यवस्थित रूप से संपन्न कराए जाने हेतु व्यवस्थाओं का अवलोकन किया। यहां कलेक्टर श्री वैद्य ने शत् प्रतिशत मतदान कराए जाने के संबंध में एसडीएम को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं।

पुलिस अधीक्षक श्री दीपक कुमार शुक्ला ने सुरक्षा की दृष्टिकोण से मतदान केंद्रो पर किए जा रहे प्रबंधन के संबंध में संवाद कर जानकारी प्राप्त की और आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं। उन्होंने एसएसटी दल के सदस्यों द्वारा संधारित पंजी व निरीक्षण की वीडियो रिकॉर्डिंग के संबंध में भी संवाद कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

कलेक्टर श्री बुद्धेश कुमार वैद्य ने भ्रमण के दौरान पचमा की आंगनबाड़ी केन्द्र का निरीक्षण किया और यहां बच्चों से संवाद कर आंगनबाड़ी केन्द्रों में आना कैसा लगता है को जाना है। उन्होंने आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका से कहा कि बच्चों को ग्रीष्मकाल के दौरान किसी भी प्रकार की तकलीफ ना हो का विशेष ध्यान रखा जाए। साथ ही समय पर टीकाकरण हो रहा है या नहीं इस ओर भी विशेष ध्यान दें।

स्ट्रांग रूम का जायजा

कलेक्टर श्री बुद्धेश कुमार वैद्य, पुलिस अधीक्षक श्री दीपक कुमार शुक्ला ने बासौदा विधानसभा क्षेत्र के स्ट्रांग रूम में किए गए प्रबंधन का जायजा लिया है। पुलिस अधीक्षक श्री शुक्ला ने सुरक्षा के ष्टिकोण से बरती जाने वाली सावधानियों के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए हैं। गौरतलब हो की बासौदा विधानसभा क्षेत्र के मतदान दलों को एलबीएस कॉलेज में बनाए गए स्ट्रांग रूम से ही निर्वाचन सामग्री का वितरण कार्य किया जाएगा और मतदान के उपरांत जिला मुख्यालय पर शासकीय आदर्श महाविद्यालय जाफरखेड़ी में बनाए गए स्ट्रांग रूम में ईव्हीएम मशीने रखी जाएंगे। मतगणना कार्य भी यही संपन्न होगा।

Election Commission of India

Chief Electoral Officer Madhya Pradesh

#ChunavKaParv

#DeshKaGarv

#Election2024

#LokSabhaElections2024

#GeneralElections2024

#IVote4Sure #IVote4Sure

#MeraPehlaVoteDeshKeLiye

Election Commission of India

Chief Electoral Officer Madhya Pradesh

#ChunavKaParv

#DeshKaGarv

#Election2024

#LokSabhaElections2024

#GeneralElections2024

#IVote4Sure #IVote4Sure

#MeraPehlaVoteDeshKeLiye