DM-CMHO ने जाना स्वास्थ्य सुविधाओं का हाल, दिए निर्देश

कलेक्टर ने जिपं सीईओ, सीएमएचओ के साथ जिला चिकित्सालय व मेडिकल कॉलेज में मरीजो के इलाज हेतु किए गए प्रबंधो का लिया जायजा

गंजबासौदा न्यूज़ पोर्टल @ विदिशा रमाकांत उपाध्याय/ 

कलेक्टर उमाशंकर भार्गव ने आज अटल बिहारी वाजपेयी शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय और श्रीमंत माधवराव सिंधिया जिला चिकित्सालय में मरीजो को उपचार के दौरान मुहैया कराई जाने वाली सुविधाएं तथा निर्धारित मापदण्डो के अनुरूप प्रबंधो की पूर्ति सुनिश्चित कराई गई है की नहीं का जायजा लिया। निरीक्षण के दौरान जिला पंचायत सीईओ आईएएस डॉ योगेश भरसट, सहायक कलेक्टर श्री अनिल कुमार राठौर, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एपी सिंह, मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ सुनील नंदेश्वर, सिविल सर्जन सह अधीक्षक डॉ संजय खरे सहित अन्य चिकित्सक मौजूद रहें।

कलेक्टर श्री भार्गव ने जिला चिकित्सालय की ओपीडी में इलाज कराने हेतु आए मरीजो से संवाद कर वहां की व्यवस्थाओं एवं सुविधाओं का आंकलन किया है। उन्होंने जिला चिकित्सालय के निरीक्षण के दौरान खुले पडे चेम्बरो को ढंकने तथा नालियों की साफ सफाई के अलावा परिसर की गाजर, घास की साफ सफाई कराने के निर्देश मुख्य नगरपालिका अधिकारी को दिए है।

कलेक्टर उमाशंकर भार्गव ने निरीक्षण के दौरान दवा वितरण कक्ष में पहुंचकर भण्डारित दवाईयों के स्टॉक पंजी के अलावा अन्य पंजियों का अवलोकन कर जानकारियां प्राप्त की है। उन्होंने ओटी कक्ष, औषधी वितरण, प्रसूति वार्ड, वायोमेडिकल स्टोर, शिशु वार्ड, ब्लड बैंक, पैथालॉजी लेब सहित अन्य कक्षों का स्वंय पहुंचकर निरीक्षण किया ओर वहां मौजूद चिकित्सकों से संवाद कर व्यवस्थाओं व सुविधाओं के परिपेक्ष्य में किए गए प्रबंधो की जानकारियां प्राप्त की है। कलेक्टर श्री भार्गव ने जिला चिकित्सालय की बालकनी के ऊपर स्टील की जालियां भी लगाने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर श्री भार्गव ने मेडिकल कॉलेज के विभिन्न वार्डो में मुहैया कराई जा रही उपचार सुविधाओं का भी अवलोकन किया साथ ही कोविड के दौरान किए गए प्रबंधो की जानकारियां प्राप्त की है।

कलेक्टर भार्गव ने आक्सीजन जनरेशन प्लान का भी अवलोकन किया। साथ ही मरीजो को आक्सीजन सप्लाई के लिए किए गए प्रबंधो के संबंध में बारिकी से पूछताछ की है। उन्होंने स्टाफ ड्यूटी रूम, वार्ड, एसएनसीयू, आईसीयू, एनआरसी वार्डो का भी अवलोकन किया है