higher education: एडमिशन के लिए हटाया उम्र का बंधन

उच्च शिक्षा मंत्री डॉ मोहन यादव ने महाविद्यालय के भवनो का लोकार्पण किया, वैकल्पिक विषय तहत 131 प्रकार के कोर्स संचालित

गंजबासौदा न्यूज़ पोर्टल @ विदिशा रमाकांत उपाध्याय/

 मध्यप्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ मोहन यादव ने आज विदिशा जिले की गुलाबगंज एवं नटेरन में नवनिर्मित शासकीय महाविद्यालय भवनो का लोकार्पण किया। उच्च शिक्षा मंत्री डॉ यादव ने लोकार्पण कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि उच्च शिक्षा नीति अब नए स्वरूप में संचालित की जा रही है। विद्यार्थी मुख्य विषयों के साथ-साथ वैकल्पिक विषयों के रूप में चिन्हित 131 कोर्स में से चयन कर सकते है। उन्होंने कहा कि महाविद्यालय में प्रवेश के लिए अब आयु सीमा के बंधन को विलोपित किया गया है। 

                शासकीय कन्या अग्रणी स्नातकोत्तर महाविद्यालय के परिसर में आयोजित कार्यक्रम के दौरान उच्च शिक्षा मंत्री डॉ मोहन यादव ने कहा कि अब एनसीस, एनएसएस एवं खेल को भी पाठयक्रम विषय के रूप में सम्मिलित किया गया है। उन्होंने कहा कि शिक्षा का मूलमंत्र है कि देश, समाज का सर्वव्यापी विकास हो।

 मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सुशासन की व्यवस्था को कॉलेजो के पाठ्यक्रमो का हिस्सा बनाया है ताकि अध्ययन करने के उपरांत विद्यार्थी स्वालम्बी बने और कौशल उन्नयन के क्षेत्र में अपने आप को स्थापित कर सकें। शिक्षा नीति के बदलाव की बिन्दुओं से अवगत कराने हेतु अब संभाग स्तर के बाद जिला और कॉलेज स्तर पर सेमीनारो का आयोजन किया जाएगा। उच्च शिक्षा मंत्री डॉ यादव ने बताया कि प्रदेश में उच्च शिक्षा को बढावा देने के लिए विशेष प्रबंधन सुनिश्चित किए गए हैं। सभी प्रकार की छूट समाहित की गई है अर्थात शिक्षा प्राप्ति के लिए कोई आयु सीमा का दायरा नियत नही किया गया है।

                लोकार्पण कार्यक्रम को कुरवाई विधायक  हरिसिंह सप्रे, शमशाबाद विधायक श्रीमती राजश्री सिंह, विदिशा विधायक शशांक भार्गव, विदिशा नगरपालिका के पूर्व अध्यक्ष मुकेश टण्डन ने सम्बोधित किया। कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष  तोरण सिंह दांगी, पूर्व विधायक  रूद्रप्रताप सिंह, भाजपा जिलाध्यक्ष डॉ राकेश जादौन मंच पर उपस्थित रहें। वही आयोजन के उद्धेश्यों व प्रस्तापना की जानकारी नोडल कॉलेज की प्राचार्या डॉ मंजू जैन ने प्रस्तुत की।

दानदाता का सम्मान

उच्च शिक्षा मंत्री डॉ मोहन यादव समेत अन्य जनप्रतिनिधियों ने नटेरन में शासकीय महाविद्यालय भवन निर्माण के लिए भूमि दान करने वाले कमल धाकड को पौधा देकर सम्मानित किया है।  गौरतलब हो कि दानदाता कमल धाकड के द्वारा शिक्षा के क्षेत्र को बढावा देने एवं अन्य गतिविधियों के संचालन हेतु कुल 29 बीघा जमीन दान दी है जिसमें महाविद्यालय के अलावा उत्कृष्ट विद्यालय, न्यायालय तथा मार्केटिंग सोसायटी के भवन निर्माण कार्य हेतु भूमि दान की है।

दस करोड की लागत से पूर्ण हुए भवन

                उच्च शिक्षा मंत्री डॉ मोहन यादव ने आज जिन दो महाविद्यालय के भवनो का लोकार्पण किया है उनमें गुलाबगंज में शासकीय महाविद्यालय का निर्माण कार्य छह करोड पचास लाख रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति से तथा नटेरन में तीन करोड 81 लाख 48 हजार की लागत से शासकीय महाविद्यालय भवन का निर्माण कराया गया है नवीन भवनो में इसी वर्ष से शैक्षणिक गतिविधियां संचालित की जाएगी। गुलाबगंज में निर्मित कराए गए महाविद्यालय में कुल 46 कक्ष व 07 प्रसाधन जिसमें भू-तल पर 22 कक्ष व चार प्रसाधन जबकि प्रथम तल पर 24 कक्ष व तीन प्रसाधन के है। इसी प्रकार नटेरन में निर्मित कराए गए शासकीय महाविद्यालय में भू-तल एवं प्रथम तल पर 11-11 कक्ष है इसके अलावा बालक एवं बालिकाओं के लिए दोनो तलो पर दो-दो पृथक-पृथक प्रसाधन कक्ष बनाए गए है।