“एक पौधा मां के नाम” अभियान के अंतर्गत जिला पंचायत सीईओ ने पौधारोपण कार्यक्रम में सहभागिता निभाई

विदिशा: एक पौधा मां के नाम अभियान अंतर्गत विदिशा जिले में वृहद स्तर पर पौधरोपण किया जा रहा है। इसी क्रम में जिला पंचायत सीईओ डॉ योगेश भरसट ने स्वयं ग्राम डांगरवाड़ा पहुंचकर पीएम जनमन आवास योजना से लाभांवित हितग्राहियों के आवास परिसर में पहुंचकर पौधरोपण कार्यक्रम में सहभागिता निभाई है। जिला पंचायत सीईओ डॉक्टर भरसट तथा पीएम जनमन आवास योजना से लाभान्वित हितग्राहियों सहित अन्य अधिकारी, कर्मचारियों ने यहां आम सहित अन्य प्रजातियों के पौधे लगाकर सभी से अधिक से अधिक पौधरोपण कर उन्हें संरक्षित करने का आवाहन किया है। साथ ही आज हुए पौधारोपण कार्यक्रम में हिसग्रहियों से यह भी अपील की गई कि वह यहां रोपे गए पौधों को नियमित रूप से पानी दें और उन्हें संरक्षित करें। इसके अलावा यहां शासकीय स्कूल परिसर में भी पौधारोपण किया गया है। इसके अलावा जनपद पंचायत नटेरन के सीएचसी सेंटर परियोजना क्रमांक एक वाटरशेड समिति हड़ा में भी पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन हुआ। इस कार्यक्रम में भी जिला पंचायत सीईओ डॉक्टर योगेश भरसट ने सहभागिता निभाते हुए पौधारोपण किया है। साथ ही साथ कार्यक्रम के दौरान पौधारोपण की फोटो वायु दूत ऐप पर अपलोड भी की गई है।

पीएम आवास योजना से लाभान्वित हितग्राहियों ने आवास परिसर में किया पौधारोपण, हितग्राहियों ने पौधरोपण में सहभागिता निभाकर अधिक से अधिक पौधे लगाने का संदेश दिया
अंकुर अभियान एवं एक पौधा मां के नाम अभियान अंतर्गत विदिशा जिले में वृहद स्तर पर पौधरोपण कार्यक्रम में आज विदिशा जिले की विभिन्न ग्राम पंचायतों में निवासरत पीएम आवास योजना से लाभांवित हितग्राहियों के आवास परिसरों में पौधारोपण किया गया है। हितग्राहियों ने स्वयं अपने आवासों के परिसर में पौधे लगाए हैं और उन्हें वट वृक्ष बन जाने तक संरक्षित रखने का संकल्प भी लिया है। हितग्राहियों पौधारोपण के प्रति जन जागरूकता के लिए दिए गए संदेश में कहा है कि यह जो पौधे आज हम रोपेंगे, उन्हें संरक्षित रखेंगे तो कुछ वर्षों में ही यह पौधे हमें ठंडी हवा, छांव व फल-फूल प्रदान करेंगे इससे पर्यावरण भी बेहतर बनेगा और हमें शुद्ध वायु भी प्राप्त होगी इसलिए सभी को अधिक से अधिक पौधे लगाना चाहिए। विदिशा जिले की जनपद पंचायतों अंतर्गत आने वाले ग्रामों में आवास योजना के हितग्राहियों के आवास परिसरों में पौधारोपण हुआ है उनमें ग्राम पंचायत चिड़ोरिया में हितग्राही के आवास परिसर में कटहल, पुरेनिया में नीम का पौधा, मढ़ियाधामनोद में आम का पौधा, लखंगार और रकोली में आम का पौधा, सीहोद में इमली और गुलमोहर का पौधा, ग्राम वन में आम और जामुन का पौधा, ग्राम पौआनाला में नीम का पौधा तथा ग्राम मढ़िपुर में अमरूद सहित अन्य प्रजातियों के पौधे रोपे गए हैं। इसके साथ ही जिले के अन्य ग्रामों में भी पीएम आवास योजना से लाभान्वित हितग्राहियों के आवास के परिसरों में पौधे लगाए गए हैं।

एक पौधा मां के नाम अभियान तहत सीएमएचओ कार्यालय में पौधारोपण हुआ
अंकुर अभियान एक पौधा मां के नाम कार्यक्रम अंतर्गत मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी स्थानीय कार्यालय परिसर में सीएमएचओ डॉक्टर योगेश तिवारी सहित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी कर्मचारियों ने विभिन्न प्रजातियों के पौधे रोपे। कार्यालय परिसर में एक पेड़ मां के नाम कार्यक्रम अंतर्गत पौधे लगाए गए साथ ही एक संगोष्ठी आयोजित कर पौधों की जीवन में उपयोगिता एवं महत्वता को बताया कि पौधे सभी को अपने आसपास की खाली पड़ी जमीनों, अपने घर के सामने, ऑफिस में खाली पड़ी जगह में लगाना चाहिए ताकि हमें शुद्ध वायु प्राप्त हो सके। आज यदि हम पौधे लगाएंगे और उन्हें सुरक्षित रखेंगे तो हम पर्यावरण को बेहतर बना सकेंगे। वृक्ष नहीं होंगे तो फल, फूल, औषधीयां छाया अन्य आवश्यक दैनिक उपयोग की सामग्री से वंचित होना पड़ेगा। इसलिए सभी को पौधे लगाना अति आवश्यक है ताकि वह कुछ वर्षों बाद वट वृक्ष बनाकर शुद्ध वायु का प्रवाह कर सकें। जंगलों एवं वृक्षों की निरंतर कटाई होने से जलवायु परिवर्तन में विषमता बढ़ती जा रही है जो मानव जीवन को काफी प्रभावित कर रही है। जिसके और भी दूरगामी दुष्प्रभाव मानव जीवन पर पड़ सकते हैं के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।

एक पौधा मां के नाम अभियान, नींबू, आंवला, नीम, पीपल सहित अन्य प्रजातियों के पौधे रोपे
एक पौधा मां के नाम अभियान अंतर्गत मध्यप्रदेश जनअभियान परिषद की जिला इकाई विदिशा की टीम सदस्यों ने आज ग्राम घोसूआ और करौंदा खुर्द में पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन किया। इस दौरान एक पौधा मां के नाम के तहत पौधरोपण कार्यक्रम में विभिन्न प्रजातियों के पौधे रोपे गए जिनमें नींबू, जामफल, आंवला, नीम, पीपल, आम प्रजातियों के पौधे शामिल हैं। पौधारोपण कार्यक्रम में जन अभियान परिषद के सदस्यों के साथ-साथ ग्रामीण जनों ने भी सहभागिता निभाई है।