Vidisha सौंपे गए दायित्वों का समय पर क्रियान्वयन करें- सीएमएचओ डॉ उपाध्याय

बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं से कार्यालय का हर अमला जाना जाए

गंजबासौदा न्यूज़ पोर्टल @ विदिशा मध्यप्रदेश रमाकांत उपाध्याय / 9893909059

विदिशा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एके उपाध्याय ने आज कार्यालयीन अधिकारियों, कर्मचारियों की संयुक्त बैठक आयोजित कर उन सबको निर्देश दिए हैं कि समयावधि में सौंपे गए दायित्वों का निर्वहन कर जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं के उन्नयन प्रगति के घोतक बनें।

                सीएमएचओ डॉ उपाध्याय ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की सेवाएं समय पर आमजनों को मिलें यह हम सबका नैतिक दायित्व है। इस कार्य में किसी भी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि समय पर आमजनों के कार्य ना होने के कारण उनके द्वारा विभिन्न स्तरों पर शिकायतें दर्ज कराई जाती हैं जिससे विभाग की छवि धूमिल होती है। उन्होंने आमजनों से सौहार्द मधुर व्यवहार का रवैया अपनाते हुए उनकी समस्या अवश्य सुनें और किस स्तर पर निराकरण संभव है से भी अवगत कराएं। ऐसे समय पूर्ण धैर्यता का परिचय दें ताकि आमजनों के दिलो-दिमाग में विभाग के प्रति जो पूर्वाग्रहित छवि है वह धूमिल हो।

                सीएमएचओ डॉ एके उपाध्याय ने कार्यालयीन अधिकारियों, कर्मचारियों से कहा कि समय पर अपनी कार्यालयीन सीट पर उपस्थित हों ताकि किसी भी प्रकार के शासकीय कार्यों के पत्राचारों में बिलंवता ना हो। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग की सीएम हेल्पलाइन में दर्ज शिकायतों के निराकरण हेतु विशेष पहल करने के निर्देश दिए हैं। इस प्रकार की कार्यवाही विकासखण्ड स्तर तक कराया जाना सुनिश्चित हो ताकि स्वास्थ्य विभाग से संबंधित सीएम हेल्पलाइन में दर्ज आवेदन निरंक हो सकें।

                सीएमएचओ श्री उपाध्याय ने अधीनस्थ अमले से कहा कि उनको शासकीय कार्यों के संपादन में कहीं किसी भी प्रकार की दिक्कत आती है तो अविलंब जानकारी में लाएं ताकि उसका समाधान त्वरित किया जा सके। उन्होंने पहली बैठक में टीमवर्क की भावना पर बल देते हुए कहा कि यह कभी ना सोचें कि यह मेरा काम नहीं है स्वास्थ्य विभाग में पदस्थ अमला हर कार्य को करने का नाॅलेज रखे ताकि संबंधित शाखा का कोई अधिकारी कर्मचारी अवकाश पर अथवा अन्य जगह होने पर उस टेबिल का कार्य रूक ना पाए।

                सीएमएचओ डॉ उपाध्याय ने खण्ड स्तरीय अमले को भी चुस्त-दुरूस्त रहने का संदेश दिया है। उन्होंने कहा कि भ्रमण के दौरान वरिष्ठ अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों को किसी भी प्रकार की स्वास्थ्य सुविधाओं के क्रियान्वयन में कमियां परिलीक्षित ना हों इस बात का पूरा ध्यान रखते हुए क्रियान्वयन किया जाए। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से क्रियान्वित योजनाओं का लाभ समय पर संबंधित हितग्राहियों को दिलाया जाना सुनिश्चित हो यह हमारी पहली प्राथमिकता होनी चाहिए। समय पर अस्पतालों में चिकित्सक मौजूद रहें। वहीं पैरामेडिकल स्टॉफ भी अपने दायित्वों का निर्वहन करे ताकि अस्पतालों में आने वाले मरीजों को किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना ना करना पड़े। सीएमएचओ ने अपने चैम्बर में आहुत की इस बैठक में सीएमएचओ कार्यालय में पदस्थ अधिकारी, कर्मचारी मौजूद रहे।