○ अंबेडकर चौक पर खंभे से टकराई कार, कोई हताहत नहीं। ○ यातायात पुलिस द्वारा वाहन चेकिंग करने के दौरान 21 वाहनो के चालान बनाकर 3400 रुपये का जुर्माना बसूल किया ○ घटेरा में आरोग्य भारती का नि:शुल्क चिकित्सा शिविर आयोजित, बच्चों में दिखे डायबिटीज के लक्षण,250 मरीजों को मिला उपचार ○ त्योंदा रोड से श्री शांतिनाथ जैन मंदिर की स्थापना दिवस के उपलक्ष में निकला पालकी चल समारोह

कलेक्टर श्री शर्मा ने गंजबासौदा जनपद पंचायत मे रात्रि चौपाल का आयोजन किया

By: एडिटर   27 October, 2012

vidisha-collector-night-camp-ganjbasodaगंजबासौदा:  कलेक्टर श्री आनंद कुमार शर्मा ने शुक्रवार की रात्रि मे बासौदा जनपद पंचायत के ग्राम नौघई में रात्रि चैपाल कार्यक्रम का आयोजन कर ग्रामीणों की समस्याएं सुनी और उनका मौके पर निराकरण कराया। यहां उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि सरकार आपकी बेहतरी, तरक्की के लिए योजनाएं बना कर क्रियान्वित करा रही है। ग्रामीणजनों का भी नैतिक दायित्व है कि वे योजनाआंे के नियमों, कानूनों की जानकारी प्राप्त कर उनसे लाभान्वित हो और अपने जीवन को खुशहाल बनाएं इससे पहले कृषि विभाग, महिला एवं बाल विकास, सामाजिक न्याय विभाग, स्वास्थ्य, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, राजस्व, शिक्षा, खाद्य विभाग के अधिकारियों ने विभागीय योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी और अपेक्षा व्यक्त की कि बतलाई गई योजनाओं के जो भी सुपात्र हितग्राही है वे योजनाओं से लाभ उठायें। कलेक्टर श्री आनंद कुमार शर्मा ने पेंशनधारी आवेदकों की समस्याओं का मौके पर निराकरण कराया उन्होंने कहा कि विभिन्न पेंशनो के ग्राम में 87 पेंशनधारियों को अब पेंशन राशि प्राप्त करने हेतु गमाखर जाने की जरूरत नही पडे़गी। मोबाइल बैंकिग के माध्यम से नौघई ग्राम में ही पेंशनराशि का भुगतान संबंधितों को किया जायेगा। इस अवसर पर बेसहारा आवेदिका श्रीमती गोराबाई का नाम एमडीएम में जोड़ा गया, स्कूल में हेण्डपंप ठीक कराने, आवेदक भूरा के पट्टे पर काबिज कराने की कार्यवाही तथा सीमांकन के कार्य पूर्ण करने की समय सीमा निर्धारित की गई। मुख्यमंत्री आवास योजना के 10 हितग्राहियों को आवासीय पट्टे स्वीकृति पत्र प्रदाय किए गए। ग्राम के अतिकुपोषित मास्टर बृजेन्द्र को बासौदा के एनआरसी केन्द्र में भर्ती कराने की कार्यवाही की गई इसके अलावा मानसिक निःशक्त गंगाराम और सुरभि को पांच सौ रूपए की आर्थिक सहायता तथा ग्राम की 80 वर्षीय हल्की बाई को पांच सौ रूपए की वृद्वावस्था पेंशन स्वीकृति पत्र प्रदाय किए गए। ग्राम नौघई के शासकीय प्राथमिक स्कूल परिसर में सम्पन्न हुई चैपाल कार्यक्रम में जिला पंचायत के सीईओ श्री शशिभूषण सिंह, बासौदा एसडीएम श्री ओ0पी0श्रीवास्तव, किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के उप संचालक श्री एस0एम0बालपाण्डेय, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ0दीपेश वर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी श्री एस0के0त्रिपाठी, जिला आपूर्ति अधिकारी श्री एम0एस0रघुवंशी, महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री देवेन्द्र सुंदरियाल के अलावा बासौदा तहसीलदार, जनपद सीईओ, खण्ड स्तरीय अधिकारी, पंचायत प्रतिनिधि एवं ग्रामीणजन मौजूद थे।

चैपाल मे रामदयाल को दिया बीपीएल का सहारा

बासौदा विकासखण्ड के ग्राम नौघई में कलेक्टर द्वारा चैपाल कार्यक्रम का आयोजन किया गया था जो ग्राम के रामदयाल कुशवाह के जीवन का सहारा साबित हुई। अतिगरीब रामदयाल मजदूरी कर अपना जीवन-यापन कर रहा था वर्ष 2009-10 में पूर्वाग्रह के कारण उसका नाम बीपीएल सूची से हटा दिया गया था। पुनः नाम जोड़ने के लिए रामदयाल ने कई जगह आवेदन दिए पर उसे पता नही था कि उसका काम गांव में ही हो जायेगा। चैपाल कार्यक्रम के दौरान आवेदक रामदयाल ने स्थानीय एसडीएम को वस्तुस्थिति से अवगत कराया। उनके द्वारा रात्रि में ही परीक्षण कराया गया और ग्रामवासियों से पूछताछ की गई। ग्रामवासियों ने बताया कि रामदयाल वास्तव में अतिगरीब है बीपीएल सूची में नाम दर्ज हो जाने पर शासन की अनेक योजनाओं का लाभ मिलने लगेगा वही उसे सस्ती दर पर खाद्यान्न का उपलब्धता भी सुनिश्चित हो सकेगी। परीक्षण और ग्रामीणों द्वारा दी गई जानकारी के उपरांत कलेक्टर श्री शर्मा ने आवेदक श्री रामदयाल कुशवाह को मौके पर ही बीपीएल कार्ड प्रदाय किया जिसे पाकर रामदयाल के चेहरे पर खुशी नजर आ रही थी।

Print Friendly

    Share


Facebook Page
Power Cut
अघोषित कटौती कुल 1 घंटे किसी भी समय

Check Your PNR

Ganjbasoda Poll

क्या गंजबासौदा जिला बनेगा ?

View Results

Loading ... Loading ...
:: Advertisement ::
:: Advertisement ::
:: Cricket Live Score ::
RDestWeb