○ अंबेडकर चौक पर खंभे से टकराई कार, कोई हताहत नहीं। ○ यातायात पुलिस द्वारा वाहन चेकिंग करने के दौरान 21 वाहनो के चालान बनाकर 3400 रुपये का जुर्माना बसूल किया ○ घटेरा में आरोग्य भारती का नि:शुल्क चिकित्सा शिविर आयोजित, बच्चों में दिखे डायबिटीज के लक्षण,250 मरीजों को मिला उपचार ○ त्योंदा रोड से श्री शांतिनाथ जैन मंदिर की स्थापना दिवस के उपलक्ष में निकला पालकी चल समारोह

मर्यादा अभियान:शौचालय बनें और उनका उपयोग हो- श्री प्रवीण गर्ग

By: एडिटर   30 August, 2012

commisionerविदिशा गंजबासोदा: मर्यादा अभियान के तहत शत्प्रतिशत शौचालयों का निर्माण कराया जाना सुनिश्चित हो साथ ही संबंधितों को प्रेरित करें कि वे शौच हेतु शौचालयों का ही निर्माण अवश्य करें। इस बावत् ग्रामीण क्षेत्रों में वातावरण बनाया जाये। उक्त आशय के विचार भोपाल संभाग के आयुक्त, श्री प्रवीण गर्ग ने आज विदिशा में आयोजित ‘‘मर्यादा अभियान’’ की कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि इतने सालों के बाद भी अनेक घर ऐसे है जिनमें शौच के लिए उन्हें बाहर जाना पड़ता है जो कतिपय उचित नही है।
कमिश्नर श्री गर्ग ने कहा कि विदिशा जिले मंे मर्यादा अभियान के तहत् उन्ही 156 ग्रामों का चयन किया है जहां पूर्व में ही नलजल योजनाएं संचालित की जा रही हैं। अतः अभियान की निहित बिन्दुओं पर इन ग्रामों के लोग खरे उतरे ऐसी प्रेरणा शासकीय अमला ग्रामवासियों को दें। उन्होंने सीहोर जिले के ग्राम की महिलाओं द्वारा इस बावत् उठाएं गए कदम का उदाहरण प्रस्तुत किया।
कमिश्नर श्री गर्ग ने कहा कि पूर्व संचालित कार्यक्रमों के माध्यम से भी शौचालयों का निर्माण कार्य कराया गया है किन्तु उनका उपयोग शत्प्रतिशत नही किया जा रहा है। यह बात विचारणीय हैं उन्होंने भविष्य में जिले के बीपीएल एवं एपीएल परिवारों के घरो में शतप्रतिशत शौचालयों का निर्माण कराते हुए उनका उपयोग वे करे पर चिन्ता जाहिर की। उन्होंने लक्ष्यों को समय सीमा पूर्व पूर्ण करने की समझाईंश दी।
कलेक्टर श्री आनंद कुमार शर्मा ने अपने उद्बोधन में कहा कि कार्यशाला में सम्मिलित पंचायत प्रतिनिधि एवं सचिवगण यह सुनिश्चित कराएं कि वे यहां दी गई जानकारियों को स्थानीय स्तर पर क्रियान्वित कर अपने अपने ग्राम को खुले शौच से मुक्त करायेंगे। उन्होंने मर्यादा अभियान के तहत निर्मित कराएं जाने वाले शौचालयों की बिन्दुवार जानकारी दी। इससे पहले जिला पंचायत के सीईओ श्री शशिभूषण ंिसह ने, कार्यशाला आयोजन के पीछे के उद्धेश्यों को रेखांकित करते हुए शासन स्तर से मिलने वाली सुविधाओं की भी जानकारी दी।
कलेक्टर श्री आनंद कुमार शर्मा ने कार्यशाला में उपस्थितों को समग्र स्वच्छता की शपथ  दिलाई एवं कार्यक्रम स्थल पर वीडियो फिल्मों का प्रदर्शन कर मर्यादा अभियान एवं समग्र स्वच्छता का संदेश दिया गया। जालोरी गार्डन में सम्पन्न हुई एक दिवसीय कार्यशाला में जिला पंचायत  सदस्य द्वय श्री सुभाष बोहत, श्री रविन्द्र मिश्रा के अलावा अन्य जनप्रतिनिधि, विभिन्न विभागों के अधिकारी, पंचायत पदाधिकारी मौजूद थे।

Print Friendly

    Share


Facebook Page
Power Cut
अघोषित कटौती कुल 1 घंटे किसी भी समय

Check Your PNR

Ganjbasoda Poll

क्या गंजबासौदा जिला बनेगा ?

View Results

Loading ... Loading ...
:: Advertisement ::
:: Advertisement ::
:: Cricket Live Score ::
RDestWeb