○ अंबेडकर चौक पर खंभे से टकराई कार, कोई हताहत नहीं। ○ यातायात पुलिस द्वारा वाहन चेकिंग करने के दौरान 21 वाहनो के चालान बनाकर 3400 रुपये का जुर्माना बसूल किया ○ घटेरा में आरोग्य भारती का नि:शुल्क चिकित्सा शिविर आयोजित, बच्चों में दिखे डायबिटीज के लक्षण,250 मरीजों को मिला उपचार ○ त्योंदा रोड से श्री शांतिनाथ जैन मंदिर की स्थापना दिवस के उपलक्ष में निकला पालकी चल समारोह

लक्ष्य स्वयं निर्धारित कर उनकी पूर्ति कराना सुनिश्चित करें अधिकारी- सुषमा स्वराज

By: एडिटर   30 October, 2012

sushma-swaraj-vidishaगंजबासौदा: स्थानीय सांसद एवं नेता प्रतिपक्ष लोकसभा श्रीमती सुषमा स्वराज की अध्यक्षता में जिला स्तरीय सतर्कता एवं निगरानी समिति की बैठक सम्पन्न हुई। उन्होंने केन्द्र प्रवर्तित योजनाओं के त्रैमासिक लक्ष्य अधिकारियों की सहमति के उपरांत तय किए और निर्धारित लक्ष्यों की पूर्ति समय सीमा में पूरी करने के निर्देश उनके द्वारा दिए गए। जिला पंचायत के सभागार कक्ष में सम्पन्न हुई इस बैठक में वित्त मंत्री श्री राघवजी, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती सुनीता सोनकर, बासौदा विधायक श्री हरिसिंह रघुवंशी, शमशाबाद विधायक श्री सूर्यप्रकाश मीणा, कुरवाई विधायक श्री हरिसिंह सप्रे के अलावा समिति के सदस्य श्रीमती सुमन तिवारी, श्री छत्रपाल शर्मा, श्री हमीर ंिसह यादव, श्री राम रघुवंशी, एमपी एग्रो के अध्यक्ष श्री रामकिशन चैहान भी मौजूद थे। कलेक्टर श्री आनंद कुमार शर्मा ने पूर्व बैठक में लिए गए निर्णयों के पालन प्रतिवेदन पर विभागवार की गई कार्यवाही की बिन्दुवार जानकारी प्रस्तुत की। पीएमजीएसवाय के माध्यम से 24 सड़कों के निर्माण कार्य पूर्ण करायें जाने थे अब तक 6 कार्य पूर्ण हो गए हंै शेष कार्यो के लिए समय सीमा मार्च 2013 तय की गई। इसी प्रकार ग्रामीण क्षेत्रों में बेहतर जलापूर्ति हेतु निर्माणाधीन नलजल योजनाओं के कार्य समय पर हो के लिए पुख्ता प्रबंध सुनिश्चित करने की हिदायत दी गई। दुग्ध शीत केन्द्र की नाबार्ड योजनांतर्गत अनुदान उपलब्ध नहीं होने के कारण डेयरी प्रकरण बैंकों को प्रस्तुत नही कियें जा रहे हंै। उक्त कार्य के लिए 408 ग्रामों का सर्वे किया जा चुका है जिसमें से 85 समितियों को गठन प्रथम चरण में किया जा चुका है और 63 समितियों के प्रस्ताव पंजीयन हेतु संबंधित विभाग को प्रेषित किए जा चुके हंै। दुग्ध शीत केन्द्र का शुभांरभ बासौदा एवं ग्यारसपुर मंे प्रारंभ करने हेतु भवन स्थापना एवं मशीन लाने में देरी के कारण विलम्ब हुआ है जो अब एक नवम्बर से प्रारंभ किया जायेगा।
नाबार्ड योजना अंतर्गत अनुदान केन्द्र सरकार द्वारा उपलब्ध नहीं कराया जाता है तो राज्य सरकार अनुदान के रूप में 5 करोड़ की राशि उपलब्ध करायेगी का आश्वासन वित्त मंत्री श्री राघवजी द्वारा दिया गया। समीक्षा बैठक में बताया गया कि महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी स्कीम मनरेगा के तहत जिले में 1146.15 लाख मजदूरों को रोजगार मुहैया कराया गया है अब तक 1925 निर्माण कार्य पूर्ण करायें जा चुके हैं वहीं 3205 कार्य प्रगतिशील है। पंच परमेश्वर योजना के प्रथम चरण तहत 585 आंतरिक पथ कार्य स्वीकृत किए गए है जिनमें से अब तक 494 कार्य पूर्ण करायें जा चुके हंै वहीं द्वितीय चरण में 610 कार्य स्वीकृत किए गए हैं इनमें से 312 प्रगति पर हंै। बैठक में राष्ट्रीय ग्रामीण अजीविका मिशन जो वर्ष 2012-13 से लागू की गई है की विस्तृत जानकारी दी गई। इसी प्रकार इन्दिरा आवास योजना, मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास मिशन की भी समीक्षा की गई। पेंशनधारी हितग्राहियों को समय पर पेंशन का भुगतान प्राप्त हो इसके लिए सीहोर जिले में अपनाई गई व्यवस्था का अध्ययन कर उसका क्रियान्वयन कराने के निर्देश सांसद श्रीमती स्वराज द्वारा दिए गए। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री बी0पी0चन्द्रवंशी, जिला पंचायत के सीईओ श्री शशिभूषण ंिसंह समेत समस्त विभागों के जिलाधिकारी मौजूद थे।

Print Friendly

    Share


Facebook Page
Power Cut
अघोषित कटौती कुल 1 घंटे किसी भी समय

Check Your PNR

Ganjbasoda Poll

क्या गंजबासौदा जिला बनेगा ?

View Results

Loading ... Loading ...
:: Advertisement ::
:: Advertisement ::
:: Cricket Live Score ::
RDestWeb