○ अंबेडकर चौक पर खंभे से टकराई कार, कोई हताहत नहीं। ○ यातायात पुलिस द्वारा वाहन चेकिंग करने के दौरान 21 वाहनो के चालान बनाकर 3400 रुपये का जुर्माना बसूल किया ○ घटेरा में आरोग्य भारती का नि:शुल्क चिकित्सा शिविर आयोजित, बच्चों में दिखे डायबिटीज के लक्षण,250 मरीजों को मिला उपचार ○ त्योंदा रोड से श्री शांतिनाथ जैन मंदिर की स्थापना दिवस के उपलक्ष में निकला पालकी चल समारोह

हरी झंडी दिखाकर तीर्थ यात्रिओं को रवाना किया, संस्कृति मंत्री ने बताया “मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना” को विश्व की अनोखी योजना

By: एडिटर   3 November, 2012

selected-teerth-yatri-going-to-teerth-yatraगंजबासौदा-विदिशा: मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना विश्व की अनोखी योजना है प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान ने इसे मूर्तरूप देकर बुर्जुगों की तीर्थ तमन्नाओं को पूरा किया है। राज्य सरकार की इस योजना का अनुशरण अन्य राज्य कर रहे हैं यह बात प्रदेश के जनसम्पर्क एवं संस्कृति मंत्री श्री लक्ष्मीकांत शर्मा ने शनिवार को विदिशा जिले के तीर्थ दर्शनार्थियों को रामेश्वरम् रवाना होने से पहले आयोजित कार्यक्रम के दौरान व्यक्त की।
इस अवसर पर प्रदेश के वित्त मंत्री श्री राघवजी ने अपने उद्बोधन में कहा कि हर बुर्जुग व्यक्ति की इच्छा होती है कि वे अपने धार्मिक पवित्र तीर्थो का दर्शन कर सकें। उनकी इस कल्पना को प्रदेश के मुख्यमंत्री ने श्रवण बनकर साकार किया है। बिना कष्ट के इस यात्रा का अद्भुत आनंद बुर्जुगों को प्राप्त हो रहा है। उन्होंने कहा कि योजना के क्रियान्वयन में किसी भी प्रकार की वित्तीय रूकावट नही होने दी जायेगी।
संस्कृति मंत्री श्री शर्मा ने कार्यक्रम के दौरान बताया कि मार्च माह तक प्रदेश के 40 हजार तीर्थयात्रिओं को विभिन्न तीर्थो का दर्शन कराया जायेगा। इसके पश्चात् आगामी वित्तीय वर्ष में 60 हजार का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। आगामी यात्राओं में सभी धर्मो के प्रमुख तीर्थ स्थलों को जोड़ा गया है जिनके दर्शन संबंधित धर्मालंबियों को योजनांतर्गत निःशुल्क करायें जायेंगे। योजना से प्रभावित होकर उत्तरप्रदेश, राजस्थान सहित भारत सरकार ने सम्पूर्ण जानकारी मांगी है और उन राज्यों के दल योजना के अध्ययन हेतु प्रदेश में शीघ्र आयेंगे। उन्होंने कहा कि फरवरी माह की 14 तारीख को तिरूपति बालाजी और 26 फरवरी को जगन्नाथपुरी के लिए विशेष टेªन तीर्थयात्रियों को लेकर रवाना होगी। संस्कृति श्री शर्मा ने बताया कि विदिशा जिलेवासियों के लिए दिसम्बर माह में एक पृथक से टेªन द्वारिकापुरी दर्शन के लिए भेजे जाने हेतु विशेष तैयारियां की जा रही है।   संस्कृति मंत्री श्री शर्मा ने विदिशा में बेतवा नदी के तट पर स्थित चरण तीर्थ एवं महलघाट के सौंदर्यकरण कार्यो के लिए क्रमशः 20 लाख और 22 लाख रूपए देने की घोषणा की है इसी प्रकार उक्त घाटो के समीप स्थित गोपेश्वर और महादेव मंदिर के सांैदर्यकरण एवं जीर्णोद्वार का प्राक्कलन तैयार करने के निर्देश कलेक्टर को दिए।
कार्यक्रम के प्रारंभ में कलेक्टर श्री आनंद कुमार शर्मा ने ‘‘मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना’’ की रूपरेखा को रेखांकित करते हुए बताया कि विदिशा जिले के 640 दर्शनार्थी रामेश्वर के लिए जा रहे है जिसमें विदिशा तहसील के 157, बासौदा के 103, सिरोंज के 70, लटेरी के 67, कुरवाई 54, नटेरन 52, गुलाबगंज के 44, ग्यारसपुर के 38, त्योंदा के 35 और शमशाबाद तहसील के 20 तीर्थ यात्री शामिल है। कार्यक्रम को विदिशा नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती ज्योतिशाह, को-आॅपरेटिव बैंक के अध्यक्ष श्री बाबूलाल ताम्रकार, भाजपा जिलाध्यक्ष श्री मुरलीधर थावरानी, ग्यारसपुर जनपद पंचायत अध्यक्ष श्री छत्रपाल शर्मा ने भी सम्बोधित किया। इससे पहले धर्माधिकारी श्री गोविन्द प्रसाद शास्त्री ने रामेश्वरम् तीर्थ दर्शन के धार्मिक महत्वता पर प्रकाश डाला।

हरी झंडी दिखाई -

मंत्री द्वय श्री राघवजी और श्री लक्ष्मीकांत शर्मा ने विदिशा रेलवे स्टेशन पर पहुंचकर स्पेशल टेªन को हरी झंडी दिखाकर तीर्थ यात्रियों को रवाना किया। इससे पहले विदिशा के जालोरी गार्डन में आयोजित कार्यक्रम के दौरान सभी तीर्थयात्रियों का तिलक लगाकर एवं माला पहनाकर भव्य स्वागत किया गया। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती सुनीता सोनकर, कुरवाई विधायक श्री हरिसिंह सप्रे, विदिशा जनपद पंचायत के अध्यक्ष श्री अरविन्द सिंह बघेल, अपर कलेक्टर श्री नरेन्द्र कुमार त्रिवेदी, एसडीएम श्री अविनाश तिवारी समेत अन्य विभागोें के अधिकारी एवं जनप्रतिनिधिगण और गणमान्य नागरिक मौजूद थे।

Print Friendly

    Share


Facebook Page
Power Cut
अघोषित कटौती कुल 1 घंटे किसी भी समय

Check Your PNR

Ganjbasoda Poll

क्या गंजबासौदा जिला बनेगा ?

View Results

Loading ... Loading ...
:: Advertisement ::
:: Advertisement ::
:: Cricket Live Score ::
RDestWeb