○ अंबेडकर चौक पर खंभे से टकराई कार, कोई हताहत नहीं। ○ यातायात पुलिस द्वारा वाहन चेकिंग करने के दौरान 21 वाहनो के चालान बनाकर 3400 रुपये का जुर्माना बसूल किया ○ घटेरा में आरोग्य भारती का नि:शुल्क चिकित्सा शिविर आयोजित, बच्चों में दिखे डायबिटीज के लक्षण,250 मरीजों को मिला उपचार ○ त्योंदा रोड से श्री शांतिनाथ जैन मंदिर की स्थापना दिवस के उपलक्ष में निकला पालकी चल समारोह

सरदार वल्लभ भाई पटेल मुफ्त दवा वितरण योजना का शुभारंभ

By: एडिटर   17 November, 2012

raghavji-bhai-started-free-medicine-distribution-scheme-vidishaगंजबासौदा-विदिशा: प्रदेश के अन्य जिलो के साथ-साथ विदिशा में भी ‘‘सरदार वल्लभ भाई पटेल मुफ्त दवा वितरण’’ योजना का आज प्रभारी मंत्री श्री करण सिंह वर्मा ने शुभारंभ किया। इस अवसर पर वित्त मंत्री श्री राघवजी समेत अन्य अतिथिगण मौजूद थे। जिला चिकित्सालय में आयोजित कार्यक्रम के दौरान प्रभारी मंत्री श्री वर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान ने प्रदेश में नई-नई योजनाओं का शुभारंभ कर समाज के सभी वर्गो को लाभ दिलाया है। इसी कड़ी के तहत ‘‘सरदार वल्लभ भाई पटेल मुफ्त दवा वितरण’’ योजना को अंजाम दिया गया है।
प्रभारी मंत्री श्री वर्मा ने चिकित्सकों से आग्रह किया कि वे पीडि़त मरीजों के विश्वास पर खरे उतरें एवं मानव सेवा भावना से कार्य कर विश्वास अर्जित करें, किसी भी प्रकार का अहंकार अपने आचरण में न लायें। जन सेवा से किए गए कार्य वर्षो तक याद किए जाते है अतः चिकित्सकगण ऐसी कार्यप्रणाली अपनाएं की उन्हें लोग याद रखें। इससे पहले मंत्री द्वय ने जिला चिकित्सालय के विभिन्न वार्डो का निरीक्षण कर प्रदाय की जाने वाली स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी प्राप्त की। वहीं जिला चिकित्सालय परिसर में बनायें गए नवीन पुलिस चैकी केन्द्र एवं परिजन आश्रय कक्ष का लोकार्पण किया।
वित्त मंत्री श्री राघवजी ने कहा कि प्रदेश सरकार जनकल्याण के कार्यो हेतु कृत संकल्पित है इसी कड़ी के तहत ‘‘सरदार वल्लभ भाई पटेल मुफ्त दवा वितरण’’ योजना को मूर्तरूप दिया गया है। यह योजना प्रदेश के सभी जिलों में एक साथ प्रारंभ की गई है। मरीजों को अस्पताल में ही निःशुल्क दवा मिलने के तमाम प्रबंध सुनिश्चित किए गए है। इसमें बीपीएल होना आवश्यक नही है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की अनेक योजनाओं का अनुसरण एवं क्रियान्वयन अन्य राज्यों द्वारा किया जा रहा है। देश का मध्यप्रदेश एक मात्र राज्य है जहां वृद्धजनों को मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत पवित्र स्थलों के निःशुल्क दर्शन करायें जाने की व्यवस्था की गई है। उन्हांेने बताया कि गत वित्तीय वर्ष मंे किसानों को बोनस राशि के रूप में  आठ सौ पचास करोड़ रूपए का भुगतान किया गया है।
इससे पहले कलेक्टर श्री आनंद कुमार शर्मा ने ‘‘सरदार वल्लभ भाई पटेल मुफ्त दवा वितरण’’ योजना के शुभांरभ हेतु की गई व्यवस्थाओं के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जिला चिकित्सालय में भर्ती होने वाले मरीजों एवं ओपीडी के मरीजों को निःशुल्क दवाईयां मुहैया कराई जायेगी। शासन की यह अभिनव योजना है इसमें बीपीएल होना बाध्य नही है। चिकित्सकगण अपने कर्तव्यों का पूर्ण ईमानदारी से निर्वहन कर योजना को सार्थक बनाएं। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा दीपेश वर्मा ने इस अवसर पर बताया कि ‘‘सरदार वल्लभ भाई पटेल मुफ्त दवा वितरण’’ योजना जिले के 31 केन्द्रो पर एक साथ शुभारंभ की गई है इन केन्द्रो पर चिन्हित 147 दवाईयां उच्च क्वालिटी की मरीजों को प्रदाय की जायेगी। दवाओं का वितरण एवं खर्च इत्यादि की समुचित जानकारी कम्प्यूटराईज्ड होगी। प्रत्येक अस्पताल के लिए तीन माह का स्टाक भण्डारित कराया जा चुका है। जिला चिकित्सालय के साथ-साथ 7 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, दो जन चिकित्सालय और 21 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर उक्त योजना का शुभारंभ आज से किया गया है।
इस अवसर पर कलेक्टर श्री आनंद कुमार शर्मा, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती सोनकर, नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती ज्योतिशाह, ग्यारसपुर जनपद पंचायत अध्यक्ष श्री छत्रपाल शर्मा, को-ओपरेटिव बैंक के अध्यक्ष श्री बाबूलाल ताम्रकार, श्री मुरलीधर थावरानी, जिला पंचायत के सदस्य श्री सोहन पाठक के अलावा अन्य जनप्रतिनिधि, पुलिस अधीक्षक श्री बी0पी0चन्द्रवंशी, जिला पंचायत के सीईओ श्री शशिभूषण सिंह, सिविल सर्जन सह अधीक्षक डॉ मन्जू सिंघई के अलावा अन्य चिकित्सकगण एवं विभिन्न विभागों के अधिकारी, गणमान्य नागरिक मौजूद थे।

raghavji-bhai-started-free-medicine-distribution-scheme-vidisha

Print Friendly

    Share


Facebook Page
Power Cut
अघोषित कटौती कुल 1 घंटे किसी भी समय

Check Your PNR

Ganjbasoda Poll

क्या गंजबासौदा जिला बनेगा ?

View Results

Loading ... Loading ...
:: Advertisement ::
:: Advertisement ::
:: Cricket Live Score ::
RDestWeb