○ अंबेडकर चौक पर खंभे से टकराई कार, कोई हताहत नहीं। ○ यातायात पुलिस द्वारा वाहन चेकिंग करने के दौरान 21 वाहनो के चालान बनाकर 3400 रुपये का जुर्माना बसूल किया ○ घटेरा में आरोग्य भारती का नि:शुल्क चिकित्सा शिविर आयोजित, बच्चों में दिखे डायबिटीज के लक्षण,250 मरीजों को मिला उपचार ○ त्योंदा रोड से श्री शांतिनाथ जैन मंदिर की स्थापना दिवस के उपलक्ष में निकला पालकी चल समारोह

जिला स्तरीय अनुसूचित जाति सलाहकार एवं निगरानी समिति की बैठक सम्पन्न

By: एडिटर   26 October, 2012

meeting-vidisha-hari-singh-sapre-kurbai-and-collector-vidishaगंजबासोदा: कुरवाई विधायक श्री हरिसिंह सप्रे की अध्यक्षता में जिला स्तरीय अनुसूचित जाति सलाहकार एवं निगरानी समिति की बैठक शुक्रवार को सम्पन्न हुई। इस बैठक में कलेक्टर श्री आनंद कुमार शर्मा, जिला पंचायत सीईओ श्री शशिभूषण सिंह, अपर कलेक्टर श्री नरेन्द्र कुमार त्रिवेदी, मध्यप्रदेश मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड के अधीक्षण यंत्री श्री ए0के0खत्री समेत अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद थे।
विधायक श्री सप्रे ने कहा कि अनुसूचित जाति वर्गो के उत्थान हेतु राज्य सरकार द्वारा विशेष योजनाएं एवं कार्यक्रमों का संचालन किया जा रहा है हम सबकी नैतिक जबावदारी है कि इन वर्गो के सुपात्रों को योजनाओं से लाभान्वित कराकर शासन की मंशा पर खरे उतरें। उन्होंने कहा कि समय पर छात्रवृत्ति का वितरण हो और शैक्षणिक प्रबंध सुनिश्चित करायें जायें।
बैठक में बताया गया कि अत्याचार निवारण अंतर्गत अनुसूचित जाति तथा जनजाति को प्रदाय की जाने वाली राहत राशि के तहत 30 सितम्बर तक हत्या के एक प्रकरण में डेढ लाख रूपए तथा गंभीर आघात के दो प्रकरणों में एक लाख 31 हजार 250 रूपए, अपमान अभित्रास के 31 प्रकरणों में दो लाख 78 हजार 750 रूपए की राशि जारी की गई है तथा अन्य 33 प्रकरणों में नौ लाख 77 हजार पांच सौ रूपए की राशि संबंधितों को जारी की जा चुकी है इसी प्रकार अनुसूचित जाति बस्ती विकास योजना के तहत लटेरी विकासखण्ड के ग्राम सौजनीखेड़ा ग्राम में गनपत के मकान से कंछेदी के घर तक सीसी रोड़ का निर्माण कार्य दो लाख की लागत से पूर्ण कराया गया है। अनुसूचित जाति बस्ती, मजरे टोलों का विद्युतीकरण योजना के तहत कराए गए कार्यो की जानकारी प्रस्तुत की गई।
कलेक्टर श्री शर्मा ने हितग्राहीमूलक योजनाओं का क्रियान्वयन कराने वाले अधिकारियों से कहा कि वे प्रकरणों के मामले में बैंकों से स्वीकृति प्राप्त होने के पश्चात् उसका वितरण कराना भी सुनिश्चित करें। ऐसे बैंक जिनके द्वारा हितग्राहीमूलक योजनाओं के हितग्राहियों को वित्त पोषण करने में कोताही बरती जा रही है की जानकारी ध्यान में लायें। उन्होंने लक्ष्य से दुगुने प्रकरण बैंको को प्रेषित करने के निर्देश दिए। अधूरे निर्माण कार्य समय सीमा में पूरे करायें जाने के भी निर्देश उनके द्वारा दिए गए। बैठक में अनुपस्थित लोक निर्माण विभाग के अधिकारी को कारण बताओं पत्र जारी करने के निर्देश कलेक्टर द्वारा जिला संयोजक को दिए गए।
बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि केन्द्र प्रवर्तित माईकोइरीगेशन योजना ड्रिप/स्प्रिंकलर संयंत्र का प्रदाय लघु एवं सीमांत कृषकों को ही किया जायें। इसी प्रकार उद्यानिकी विभाग की राज्य फसल विकास कार्यक्रम एवं उद्यानिकी मिशन योजनाओं की भी समीक्षा की गई।

Print Friendly

    Share


Facebook Page
Power Cut
अघोषित कटौती कुल 1 घंटे किसी भी समय

Check Your PNR

Ganjbasoda Poll

क्या गंजबासौदा जिला बनेगा ?

View Results

Loading ... Loading ...
:: Advertisement ::
:: Advertisement ::
:: Cricket Live Score ::
RDestWeb