○ अंबेडकर चौक पर खंभे से टकराई कार, कोई हताहत नहीं। ○ यातायात पुलिस द्वारा वाहन चेकिंग करने के दौरान 21 वाहनो के चालान बनाकर 3400 रुपये का जुर्माना बसूल किया ○ घटेरा में आरोग्य भारती का नि:शुल्क चिकित्सा शिविर आयोजित, बच्चों में दिखे डायबिटीज के लक्षण,250 मरीजों को मिला उपचार ○ त्योंदा रोड से श्री शांतिनाथ जैन मंदिर की स्थापना दिवस के उपलक्ष में निकला पालकी चल समारोह

महावीर विहार मे स्वामी विवेकानंद सार्धसदी समारोह के लिए बैठक आयोजित हुई

By: एडिटर   26 November, 2012

meeting-at-mahaveer-vihar-ganjbasoda-to-spread-swami-vivekanand-thoughtगंजबासौदा: हमारे देश को वैचारिक रूप से समृद्ध बनाने के लिए स्वामी विवेकानंद जी के विचारों की जरूरत है। इसलिए स्वामी विवेकानंद जी की १५० वी जयंती सार्धशती समारोह के रूप में मनाई जा रही है। जिससे स्वामी जी के कल्याणकारी विचार देश के प्रत्येक घर में पहुंचाए जा सके। उक्त बात रविवार को महावीर विहार में समारोह की तैयारियों को लेकर आयोजित बैठक में प्रांतीय समारोह समिति के हितानंद शर्मा ने कार्यकर्ताओं को मार्गदर्शन देते हुए कही। उन्होंने कहा कि सम्पूर्ण विश्व को एकात्मा का संदेश देकर भारतीय संस्कृति से परिचय कराकर भारत को विश्व गुरु बनाने के लिए सभी संगठन मिलकर सामूहिक रूप से आयेाजन में सहभागिता करेंगे।भारत जागो विश्व जगाओं इस ध्येय को प्राप्त करने के लिए स्वामी विवेकानंद सार्धशती समारोह समिति का गठन किया गया है। सुप्त युवा शक्ति को जागृत करने के लिए युवा आयम, जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में महिलाओं की भूमिका व स्थान को विस्तारितक करने के लिए संवर्धनिय, शिक्षित एवं प्रबुद्ध वर्ग की विचार शैली को परिष्कृत करने के लिए प्रबुद्धआयाम ग्रामीण समाज को शक्ति प्रदान कर उनके आत्मविश्वास को बढ़़ाने के लिए ग्रामायण तथा जनजातियों की मौलिक श्रद्धा एवं संस्कृति का सम्मान संर्वधन एवं संरक्षण करने के लिए अस्मिता आयाम की योजना बनाई गईहै। समारोह के आयोजन के लिए प्रचार-प्रसार व्यवस्था, विधि व्यवस्था, साहित्य व्यवस्था एवं कार्यालय व्यवस्था निर्धारित की गई है।

पांच कार्यक्रम होंगे

सार्धशती समारोह के जिला संयोजक अखिलेश श्रीवास्तव ने बताया कि पांच कार्यक्रम प्रमुख रूप से आयोजित किए जाएंगे।जिसमें २५ दिसंबर को संकल्प दिवस मनाकर कार्यकर्ताओं द्वारा समारोह के आयोजन की सफलता का संकल्प लिया जाएगा। उसके बाद १२ जनवरी २०१३ को स्वामी विवेकानंद जी की १५० वे जन्मदिवस से वर्षभर चलने वाले कार्यक्रमों का शुभारंभ नगर से लेकर पंचायत स्तर तक भव्य शोभायात्रा के रूप में एक साथ किया जाएगा। १८ फरवरी २०१३ को सूर्य नमस्कार महायज्ञ होगा। जिसमें १३ से १८ वर्ष आयुवर्ग के किशोर भाग लेंगे। शरीर मन बुद्धि शुद्ध व तेजस्वी बनाने की दृष्टि से यह आयेाजन किया जाएगा। १ फरवरी से २० फरवरी २०१३ से ग्रहसंपर्क अभियान चलाया जाएगा। जिसमें प्रत्येक घर-घर पहुंचकर स्वामी विवेकानंद का संदेश लोगों तक पहुंचाया जाएगा। ११ सिंतबर १३ को भारत जागों दौड़ का आयोजन किया जाएगा। कुछ जगह युवा सम्मेलन भी आयोजित किए जाएंगे। युवाओं में देश के प्रति प्रतिबद्धता बढ़ाने के लिए यह आयोजन होंगे। १२ जनवरी २०१४ को देशभर में मानव श्रृखंला बनाई जाएगी।
आयोजित बैठक में रामवीर सिंह कौरव, विधायक हरिसिंह रघुवंशी, जितेन्द्र मैना, गोविंद पटेल, सुरेश दुबे, प्रेमनारायण विश्वकर्मा, खूब सिंह लोधी, त्रिवेश लोधी, धर्मेन्द्र, महेन्द्र लोधी, देवेन्द्र रघुवंशी, मधुर शर्मा, सुरेद्र गौर, चंद्रशेखर दुबे सहित विभिन्न संगठनों के सैकड़ों कार्यकर्ता मौजूद थे।

Print Friendly

    Share


Facebook Page
Power Cut
अघोषित कटौती कुल 1 घंटे किसी भी समय

Check Your PNR

Ganjbasoda Poll

क्या गंजबासौदा जिला बनेगा ?

View Results

Loading ... Loading ...
:: Advertisement ::
:: Advertisement ::
:: Cricket Live Score ::
RDestWeb