○ अंबेडकर चौक पर खंभे से टकराई कार, कोई हताहत नहीं। ○ यातायात पुलिस द्वारा वाहन चेकिंग करने के दौरान 21 वाहनो के चालान बनाकर 3400 रुपये का जुर्माना बसूल किया ○ घटेरा में आरोग्य भारती का नि:शुल्क चिकित्सा शिविर आयोजित, बच्चों में दिखे डायबिटीज के लक्षण,250 मरीजों को मिला उपचार ○ त्योंदा रोड से श्री शांतिनाथ जैन मंदिर की स्थापना दिवस के उपलक्ष में निकला पालकी चल समारोह

प्रभारी कलेक्टर ने सिरोंज मे होने बाले अन्त्योदय मेले की तैयारियों का जायजा लिया

By: एडिटर   4 October, 2012

गंजबासोदा: प्रभारी कलेक्टर श्री नरेन्द्र कुमार त्रिवेदी ने सिरोंज में 12 अक्टूबर को आयोजित होने वाले खण्ड स्तरीय अन्त्योदय मेला की तैयारियों का जायजा लिया। सिरोंज के गोयल धर्मशाला में उनके द्वारा आहूत की गई बैठक में आयोजन पूर्व की जाने वाली तमाम तैयारियों की बिन्दुवार समीक्षा की गई। प्रभारी कलेक्टर श्री त्रिवेदी ने अधिकारियों से कहा कि वे यह सुनिश्चित करें कि विभिन्न योजनाओं के तहत जो वित्तीय लक्ष्य प्राप्त हुए है उनकी पूर्ति इसी अन्त्योदय मेले में ही की जाएं। कोई भी पात्र हितग्राही लाभान्वित होने से वंचित नही रहा के आशय का प्रमाण पत्र ग्रामों के सचिवों के साथ-साथ पंचायत प्रतिनिधियों से लेने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि हितग्राहीमूलक योजनाओं के तमाम प्रकरण लंबित न रहें इसके लिए संबंधित विभाग पहले से पूरी तैयारी करना सुनिश्चित करें और लाभान्वित होने वाले हितग्राहियों को मेला स्थल पर लाना सुनिश्चित करें। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री शशिभूषण सिंह ने इस अवसर पर कहा कि इस वित्तीय वर्ष का यह प्रथम अन्त्योदय मेला है जिसका आयोजन पूर्ण गरिमा के साथ किया जायें। मेला में तमाम विभागों के अधिकारियों, कर्मचारियों का सहयोग की अपेक्षा उनके द्वारा व्यक्त की गई। उन्होंने विभिन्न प्रकार की पेंशनों के एक भी हितग्राही वंचित न रहें के लिए ग्रामीण विकास के अमले को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इसी प्रकार की अपेक्षा उन्होंने निकाय के अधिकारियों से व्यक्त की। प्रभारी कलेक्टर श्री त्रिवेदी ने हितग्राहीमूलक योजनाओं तहत लाभान्वित किए जाने वाले हितग्राहियों की जानकारी विभागवार प्राप्त की। उन्होंने खण्ड स्तरीय हितग्राहीमूलक सूची एक दिवस में एकजाई संग्रहित करने के निर्देश दिए। उन्होने कहा कि स्थानीय एसडीएम को तमाम विभाग विभागीय योजनाओं से लाभान्वित होने वाले हितग्राहियों की सूची नियत अवधि में जमा कराने की कार्यवाही संपादित करें। प्रारंभिक तौर पर एकजाई की गई सूची के अनुसार विभिन्न योजनाओं के तहत लगभग पचास हजार हितग्राहियों को लाभान्वित किया जायेगा। वही आयोजन स्थल पर एक अरब से अधिक राशि के निर्माण कार्यो का शिलान्यास एवं लोकार्पण भी किया जायेगा।
प्रदर्शनी -
अन्त्येादय मेला आयोजन स्थल शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय सिरोंज के परिसर में 25 विभागो के द्वारा योजनाओं एवं कार्यक्रमों पर आधारित प्रदर्शनी का प्रदर्शन किया जायेगा। इसके अलावा जन सामान्य को शासकीय योजनाओं पर आधारित जानकारीयुक्त ब्रोसर, फोल्डर एवं अन्य साहित्य निःशुल्क प्रदाय किया जायेगा। इसके अलावा आधुनिक कृषि यंत्रों का भी प्रदर्शन किया जायेेगा। पशु चिकित्सा विभाग एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा उपचार केम्प का भी आयोजन किया जायेगा। निःशक्तजनों को मौके पर शासन की योजनाओं का लाभ त्वरित मिल सकें के भी व्यापक प्रबंध अन्त्योदय मेला स्थल पर किए जा रहे है जिसके तहत उनके स्वास्थ्य परीक्षण, निःशक्तता प्रमाण पत्र और आवश्यक उपकरण भी निःशुल्क प्रदाय किए जायेंगे।
आवेदन संग्रह-
अन्त्योदय मेला स्थल पर आमजनों को अपनी समस्यायुक्त आवेदनों को देने में किसी भी प्रकार की दिक्कते न हों इसके लिए नवीन व्यवस्था अपनाई गई है जिसके तहत प्रत्येक कोटवार को पीले रंग का झोला (थैला) प्रदाय किया जायेगा जो आमजनों के बीच खडे़ रहेंगे ताकि समस्यायुक्त आवेदन संग्रह करने में किसी प्रकार की परेशानी न आयें। इसके अलावा काउन्टर भी बनायें जायेंगे जहां पर भी आवेदनों को लिया जायेगा। प्राप्त आवेदनों पर त्वरित कार्यवाही संभव हो इसके लिए भी व्यापक प्रबंध सुनिश्चित किए गए है अधिकारियों की तैनाती कर उन्हें आवेदनों पर संबंधित विभागों से कार्यवाही कराने हेतु अधिकृत किया गया है।
संपर्क दल-
प्रभारी कलेक्टर श्री त्रिवेदी द्वारा ग्राम स्तर पर संपर्क दल गठित किए गए इन दलों में पटवारी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता अथवा सहायिका और ग्राम के सचिव को शामिल किया गया है ये दल अपने कार्य क्षेत्रों के हितग्राहियों से संपर्क कर उन्हें अवगत करायेंगे कि आमुक हितग्राही को किसी योजना के तहत लाभान्वित किया जा रहा है और हितग्राहियों को मेला स्थल तक पहुंचाने में मदद करेंगे।
आयोजन स्थल का जायजा-
जनसम्पर्क मंत्री के ओएसडी श्री ओ0पी0शुक्ला, प्रभारी कलेक्टर श्री नरेन्द्र कुमार त्रिवेदी, जिला पंचायत के सीईओ श्री शशिभूषण सिंह ने अन्त्योदय मेला आयोजन स्थल उत्कृष्ट विद्यालय में पहुंचकर स्थितियों का जायजा लिया। जिसके तहत मंच, यातायात, पार्किंग एवं बैठक व्यवस्था इत्यादि के क्रियान्वयन हेतु संबंधितों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस अवसर पर एसडीएम श्री आर0के0शर्मा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ0दीपेश वर्मा, जिला आपूर्ति अधिकारी श्री एम0एस0रघुवंशी, जिला शिक्षा अधिकारी के अलावा विभिन्न विभागों के जिलाधिकारी एवं खण्ड स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।

Print Friendly

    Share


Facebook Page
Power Cut
अघोषित कटौती कुल 1 घंटे किसी भी समय

Check Your PNR

Ganjbasoda Poll

क्या गंजबासौदा जिला बनेगा ?

View Results

Loading ... Loading ...
:: Advertisement ::
:: Advertisement ::
:: Cricket Live Score ::
RDestWeb