○ अंबेडकर चौक पर खंभे से टकराई कार, कोई हताहत नहीं। ○ यातायात पुलिस द्वारा वाहन चेकिंग करने के दौरान 21 वाहनो के चालान बनाकर 3400 रुपये का जुर्माना बसूल किया ○ घटेरा में आरोग्य भारती का नि:शुल्क चिकित्सा शिविर आयोजित, बच्चों में दिखे डायबिटीज के लक्षण,250 मरीजों को मिला उपचार ○ त्योंदा रोड से श्री शांतिनाथ जैन मंदिर की स्थापना दिवस के उपलक्ष में निकला पालकी चल समारोह

जिला स्तरीय लोक कल्याण शिविर में 87 आवेदनों का निराकरण

By: एडिटर   22 September, 2012

गंजबासोदा विदिशा: आमजनों की समस्याओं के निदान के लिए राज्य सरकार द्वारा हर स्तर पर सुव्यवस्थित रूप से प्रयास किए जा रहे है जिसके तहत प्रत्येक मंगलवार को जन सुनवाई कार्यक्रम का आयोजन सभी विभागों में एक साथ किया जा रहा है। ग्रामीणजन अपनी समस्याओं के हल के लिए इधर-उधर न भटके इसके लिए लोक कल्याण शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। इन सब के पीछे शासन की मंशा है कि आम आदमी अपनी किसी भी प्रकार की दिक्कतों के निदान हेतु परेशान न हो। उक्त आशय के विचार शमशाबाद विधायक श्री सूर्यप्रकाश मीणा ने शनिवार को ग्राम बिछिया में सम्पन्न हुए जिला स्तरीय लोक कल्याण शिविर को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किए।
विधायक श्री मीणा ने कहा कि शीघ्र ही संजय सागर बांध का लाभ करीब 35 ग्रामों के कृषकों को शीघ्र मिलने लगेगा। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे आमजनों की समस्याओं के निदान हेतु कारगर प्रयास करें साथ ही साथ उनकी बातें सहज भाव से सुनें। सरकार की अनेक योजनाएं ऐसी है जिनकी जानकारी आमजनों तक नही पहुंच पाने के कारण वे उसका लाभ नही उठा पा रहे है ऐसी परिस्थितियों में शासकीय अमले की जबावदेही और बढ़ जाती है कि वे अधिक से अधिक ग्रामीण क्षेत्रों का भ्रमण कर शासन की नवीनतम योजनाओं की विस्तृत जानकारी ग्रामीणजनों को देकर लाभान्वित करें।कलेक्टर श्री आनंद कुमार शर्मा ने इस अवसर पर कहा कि राज्य शासन की मंशा अनुरूप बेटियों के संरक्षण हेतु शीघ्र ही जिला के साथ-साथ ग्राम स्तरों पर बेटी क्लब का गठन किया जायेगा। उन्होंने बेटियों को बचाने के लिए शासन द्वारा संचालित योजनाओं को रेखांकित करते हुए कहा कि प्रदेश के कई योजनाओं का अनुपालन अन्य राज्य कर रहे है। उन्होंने लोक सेवा गारंटी प्रदाय अधिनियम का हवाला देते हुए कहा कि इसमें शामिल अतिआवश्यक 52 सेवाओं के निराकरण की समय सीमा तय हैं निर्धारित अवधि में यदि संबंधित अधिकारी कार्यवाही नही करता है तो उसके खिलाफ आर्थिक दण्डारोप लगाये जाने का प्रावधान है दण्ड में प्राप्त राशि संबंधित आवेदक को प्रदाय की जायेगी। कलेक्टर श्री शर्मा ने ग्रामीणजनों से आग्रह किया कि वे अपने अधिकारो को जाने, शासन ने उन्हें जो हक प्रदाय किए है उनका वे सदुपयोग कर उसे सम्मान से प्राप्त करें। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि समस्याओं के निदान के लिए प्राप्त होने वाले आवेदनों में आंशिक कमियों की पूर्ति न होने के एवज में लंबित न रखें बल्कि आवेदक को बुलवाकर कमियों की पूर्ति करवायें ताकि आमजनों के विश्वास पर अधिकारी खरे उतर सकें।प्रत्येक विकासखण्ड में एक-एक लोक सेवा केन्द्र का संचालन शीघ्र ही किया जायेगा। इसके लिए ऐजेन्सियां नियुक्त की जा चुकी है आम आदमी अपने आवेदन इन लोक सेवा केन्द्रो पर देकर आवेदनों पर हुई कार्यवाही से अवगत हो सकते है।
इस अवसर पर अतिथियों द्वारा राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना, मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा योजना, जननी सुरक्षा योजना के चेक संबंधित हितग्राहियों को प्रदाय किए। ग्रामवासियों की मांग पर विधायक श्री मीणा ने कहा कि ग्राम बिछिया में शीघ्र ही हायर सेकेण्डरी स्कूल खोलने की कार्यवाही सम्पादित की जायेगी उन्होंने ग्राम में पुलिया निर्माण के लिए प्राक्कलन अनुसार विधायक निधि से राशि देने की घोषणा की। उन्होंने बंजारा बस्तियों में बिजली की आपूर्ति और शमशान घाट पर नवीन हेण्डपंप खनन के कार्यो को भी शीघ्र पूरा कराएं जाने का आश्वासन दिया। इस अवसर पर विधायक श्री मीणा ने ग्राम बिछिया की राम भजन मण्डली को वाद्य यंत्र प्रदाय करने हेतु पांच हजार रूपए का चेक प्रदाय किया। इससे पहले समस्त जिला अधिकारियों द्वारा विभागीय योजनाओं एवं कार्यक्रमों की विस्तृत जानकारी दी गई और ग्रामीणजनों से आग्रह किया गया कि वे बतलाई गई योजनाओं से लाभान्वित होने के लिए आगे आएं। जनसम्पर्क विभाग द्वारा प्रकाशित ‘‘आगे आएं लाभ उठाएं’’ पुस्तिका का भी ग्रामीणजनों को वितरण किया गया।
शिविर स्थल पर शिकायत, मांगयुक्त संबंधी 175 आवेदन प्राप्त हुए थे जिसमें से मौके पर 87 का निराकरण किया गया शेष लंबित आवेदनों को समय सीमा में निराकरण करने के निर्देश कलेक्टर श्री शर्मा द्वारा संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिए गए उन्होंने उन अधिकारियों से ये भी कहा कि आवेदनों पर की गई कार्यवाही का पालन प्रतिवेदन जिला कार्यालय भिजवाते हुए संबंधित आवेदक को सूचित करें। शिविर में राजस्व विभाग के कुल 72 आवेदन प्राप्त हुए थे जिसमें से मौके पर पांच का निराकरण किया गया इसी प्रकार जनपद पंचायत नटेरन के 50 में से 42 का, ऊर्जा विभाग के 10 में से 6 का, शिक्षा विभाग के 14 में से 9 का, पुलिस के सभी 6 का, इसी प्रकार पशु चिकित्सा सेवा के 2, कृषि विभाग के 2, पीएचई एवं पीडब्ल्यूडी के तीन-तीन आवेदन मौके पर निराकृत हुए। महिला बाल विकास, रोजगार कार्यालय और सहकारी बैंक के भी एक-एक आवेदन मौके पर निराकृत हुए। इस अवसर पर जिला पंचायत के सीईओ श्री शशिभूषण सिंह, जिला पंचायत सदस्य श्री रामनारायण, जनपद उपाध्यक्ष श्री महेश धाकड़ समेत अन्य जनप्रतिनिधि के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं ग्रामीणजन मौजूद थे।

Print Friendly

    Share


Facebook Page
Power Cut
अघोषित कटौती कुल 1 घंटे किसी भी समय

Check Your PNR

Ganjbasoda Poll

क्या गंजबासौदा जिला बनेगा ?

View Results

Loading ... Loading ...
:: Advertisement ::
:: Advertisement ::
:: Cricket Live Score ::
RDestWeb