○ अंबेडकर चौक पर खंभे से टकराई कार, कोई हताहत नहीं। ○ यातायात पुलिस द्वारा वाहन चेकिंग करने के दौरान 21 वाहनो के चालान बनाकर 3400 रुपये का जुर्माना बसूल किया ○ घटेरा में आरोग्य भारती का नि:शुल्क चिकित्सा शिविर आयोजित, बच्चों में दिखे डायबिटीज के लक्षण,250 मरीजों को मिला उपचार ○ त्योंदा रोड से श्री शांतिनाथ जैन मंदिर की स्थापना दिवस के उपलक्ष में निकला पालकी चल समारोह

कलेक्टर ने ली बैठक, अधिकारियों को दिए जिले में विकास करने के सुझाव

By: एडिटर   13 September, 2012

गंजबासोदा विदिशा: कलेक्टर श्री आनंद कुमार शर्मा ने कमिश्नर-कलेक्टर कान्फ्रेंस में मुख्यमंत्री द्वारा दिए गए निर्देशों के परिपेक्ष्य में जिलाधिकारियों की बैठक ली। सर्वप्रथम कलेक्टर श्री आनंद कुमार शर्मा ने खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के अंतर्गत सभी जानकारियां उपभोक्ताओं को देने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। कलेक्टर श्री शर्मा ने कहा कि किसानों का पंजीयन समय पर करें एवं ऋण पुस्तिका पर ‘‘पंजीयन’’ की सील अवश्य लगाएं। वारदाने की व्यवस्था अभी से सुनिश्चित कर लें जिससे भण्डारण के समय परेशानियों का सामना न करना पडे़। परिवहन में विलम्ब करने वाले परिवहनकर्ता को दो रूपए प्रति क्विंटल दण्ड लगेगा। परिवहन वाहनो में जीपीएस सिस्टम लगाने के निर्देश दिए गए। सभी प्रकार के राशन कार्ड समय सीमा में बनाने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उचित मूल्य दुकानों की निगरानी समिति की बैठक करने एवं जिले में उपभोक्ता संरक्षण परिषद के गठन के निर्देश दिए। वेयर हाउस जोन के लिए पचास एकड़ भूमि आवंटित करने का लक्ष्य जिले को दिया गया है। स्वास्थ्य विभाग की सभी योजनाओं का लाभ एक ही जगह पर देने की सुविधा प्रदान करने के निर्देश स्वास्थ्य विभाग को दिए गए। उन्होंने बताया कि शीघ्र ही एक वृहद स्वास्थ्य शिविर लगाया जायेगा जिसकी अभी से तैयारी करने के निर्देश सीएमएचओ को दिए। शिविर में मरीजों को निःशुल्क दवाईयां एवं निःशुल्क जांच करने की सुविधा प्रदान की जायेगी। उद्यानिकी के माध्यम से खेती को लाभ का धंधा बनाने के लिए अधिक से अधिक योजनाओं का लाभ कृषकों को दिलवाने के लिए उद्यान विभाग को निर्देशित किया गया एवं कृषकों को अन्य राज्यों में भ्रमण कराने के लिए कहा गया ताकि किसान उन्नत तकनीक से खेती करने के गुर सीख सकें। जिले में अधिक से अधिक दुग्ध सहकारी समितियां गठित करने के निर्देश भी दिए गए।
लोक सेवा प्रदाय गारंटी अधिनियम की जानकारी देते हुए कलेक्टर ने कहा कि लोक सेवा प्रदाय गारंटी अधिनियम की किताब गीता एवं हनुमान चालीसा की तरह अपने पास रखें क्योंकि यह बहुत ही महत्वपूर्ण अधिनियम है। खनिज के पट्टे (लीज) ना मंजूर करने के अधिकार कलेक्टर को दिए गए है अतः खनिज विभाग को चार हेक्टेयर से कम क्षेत्र में पट्टे या लीज न देने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने खनिज परिवहन में लगे वाहनो का पंजीयन अनिवार्य रूप से करने के निर्देश दिए। बेटी बचाओं अभियान में गति लाने के लिए समाचार पत्रों, न्यूज चैनलों, संपादकों, लेखकों एवं साहित्यकारों की बैठक लेने एवं कार्यशाला करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री शर्मा ने कहा कि सिर्फ बेटी वाले परिवारों की सफलता की कहानी प्रभावी ढंग से प्रदर्शित करने वाले मीडियाकर्मियों को पुरस्कृत किया जायेगा। पंच परमेश्वर एवं मर्यादा अभियान की पूरी-पूरी माॅनिटरिंग की जाए तथा पंच परमेश्वर एवं मर्यादा अभियान में निर्मल ग्राम पंचायतों को भी जोड़ा जाए तथा नल-जल योजनाओं का संधारण कर योजना प्रारंभ करने के उपाये किए जायें। राजस्व विभाग को निर्देशित किया गया कि भू-अभिलेखों की जानकारी प्रतिमाह सार्वजनिक की जाये जिससे नामांतरण एवं आज कलेक्टर श्री आनंद कुमार शर्मा ने कमिश्नर-कलेक्टर कान्फ्रेंस में मुख्यमंत्री द्वारा दिए गए निर्देशों के परिपेक्ष्य में जिलाधिकारियों की बैठक ली। सर्वप्रथम कलेक्टर श्री आनंद कुमार शर्मा ने खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के अंतर्गत सभी जानकारियां उपभोक्ताओं को देने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। कलेक्टर श्री शर्मा ने कहा कि किसानों का पंजीयन समय पर करें एवं ऋण पुस्तिका पर ‘‘पंजीयन’’ की सील अवश्य लगाएं। वारदाने की व्यवस्था अभी से सुनिश्चित कर लें जिससे भण्डारण के समय परेशानियों का सामना न करना पडे़। परिवहन में विलम्ब करने वाले परिवहनकर्ता को दो रूपए प्रति क्विंटल दण्ड लगेगा। परिवहन वाहनों में जीपीएस सिस्टम लगाने के निर्देश दिए गए। सभी प्रकार के राशन कार्ड समय सीमा में बनाने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उचित मूल्य दुकानों की निगरानी समिति की बैठक करने एवं जिले में उपभोक्ता संरक्षण परिषद के गठन के निर्देश दिए। वेयर हाउस जोन के लिए पचास एकड़ भूमि आवंटित करने का लक्ष्य जिले को दिया गया है। स्वास्थ्य विभाग की सभी योजनाओं का लाभ एक ही जगह पर देने की सुविधा प्रदान करने के निर्देश स्वास्थ्य विभाग को दिए गए। उन्होंने बताया कि शीघ्र ही एक वृहद स्वास्थ्य शिविर लगाया जायेगा जिसकी अभी से तैयारी करने के निर्देश सीएमएचओ को दिए। शिविर में मरीजों को निःशुल्क दवाईयां एवं निःशुल्क जांच करने की सुविधा प्रदान की जायेगी। उद्यानिकी के माध्यम से खेती को लाभ का धंधा बनाने के लिए अधिक से अधिक योजनाओं का लाभ कृषकों को दिलवाने के लिए उद्यान विभाग को निर्देशित किया गया एवं कृषकों को अन्य राज्यों में भ्रमण कराने के लिए कहा गया ताकि किसान उन्नत तकनीक से खेती करने के गुर सीख सकें। जिले में अधिक से अधिक दुग्ध सहकारी समितियां गठित करने के निर्देश भी दिए गए।
लोक सेवा प्रदाय गारंटी अधिनियम की जानकारी देते हुए कलेक्टर ने कहा कि लोक सेवा प्रदाय गारंटी अधिनियम की किताब गीता एवं हनुमान चालीसा की तरह अपने पास रखें क्योंकि यह बहुत ही महत्वपूर्ण अधिनियम है। खनिज के पट्टे (लीज) ना मंजूर करने के अधिकार कलेक्टर को दिए गए है अतः खनिज विभाग को चार हेक्टेयर से कम क्षेत्र में पट्टे या लीज न देने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने खनिज परिवहन में लगे वाहनो का पंजीयन अनिवार्य रूप से करने के निर्देश दिए। बेटी बचाओं अभियान में गति लाने के लिए समाचार पत्रों, न्यूज चैनलों, संपादकों, लेखकों एवं साहित्यकारों की बैठक लेने एवं कार्यशाला करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री शर्मा ने कहा कि सिर्फ बेटी वाले परिवारों की सफलता की कहानी प्रभावी ढंग से प्रदर्शित करने वाले मीडियाकर्मियों को पुरस्कृत किया जायेगा। पंच परमेश्वर एवं मर्यादा अभियान की पूरी-पूरी माॅनिटरिंग की जाए तथा पंच परमेश्वर एवं मर्यादा अभियान में निर्मल ग्राम पंचायतों को भी जोड़ा जाए तथा नल-जल योजनाओं का संधारण कर योजना प्रारंभ करने के उपाये किए जायें। राजस्व विभाग को निर्देशित किया गया कि भू-अभिलेखों की जानकारी प्रतिमाह सार्वजनिक की जाये जिससे नामांतरण एवं बंटवारांे में पारदर्शिता बनी रहे। मजरे एवं टोलों को राजस्व ग्राम में परिवर्तित करने की कार्यवाही की जावे। सभी स्कूलों में शु़द्व पेयजल उपलब्ध कराने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी एवं डीपीसी को दिए गए। जिलें 116  शालाओं में से 35 शालाओं की पेयजल की व्यवस्था शिक्षा विभाग एवं 81 शालाओं की पेयजल व्यवस्था सर्व शिक्षा अभियान विभाग द्वारा की जायेगी। शहरी घरेलू कामकाजी महिलाओं को रोजगारोन्मुखी प्रशिक्षण देने के निर्देश दिए। जिला चिकित्सालय में शासकीय डायलेसिस सेन्टर शुरू करने के लिए सीएमएचओ को कार्ययोजना बनाकर शासन को भेजने को कहा। गर्भवती महिलाओं का पंजीयन होना जरूरी है सौ प्रतिशत पंजीयन करना सुनिश्चित करें। संस्थागत प्रवस हेतु परिवारों को प्रेरित करें एवं प्रवस पूर्व गर्भवती महिलाओं का परीक्षण महिला डाक्टर अनिवार्य रूप से करें। पोषण आहार का वितरण सुचारू रूप से होना चाहिए आंगनबाड़ी में बच्चों का वजन निश्चित रूप से रेग्युलर लेना चाहिए अगर वजन तोलने की मशीनों की कमी हो तो हर आंगनबाडी केन्द्र मशीन खरीद लें बजट की कोई कमी नहीं होने दी जायेगी। एनआरसी केन्द्र में कुपोषित बच्चों को भर्ती करवाएं एवं कुपोषण को जन आंदोलन बनाएं।
कलेक्टर ने जिले की खस्ताहाल सड़कों की मरम्मत जल्दी करने एवं खराब पुल-पुलियों को शीघ्र दुरूस्त करने के निर्देश लोक निर्माण विभाग एवं नेशलन हाईवे के अधिकारियों को दिए। श्री शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास मिशन के लक्ष्य पूर्ति करना है सितम्बर माह में अभियान चलाकर जानकारियां आॅन लाइन फीड़ करें। बेटी बचाओ अभियान को युद्व स्तर पर चलाना है हर शासकीय कार्यक्रम में बेटी बचाओं गान का गायन अनिवार्य रूप से किया जायेगा। ग्रामीण भजन मण्डलियों से बेटी बचाओं अभियान पर गाने तैयार करवायें जायेंगे एवं जिले के सभी धर्मगुरूओं को बेटी बचाओं पर अपने विचार देने हेतु निवेदन किया जायेगा।खाद का अग्रिम भण्डारण करने के निर्देश भी दिए गए जिससे आने वाली रबी फसल के लिए किसानों को समय पर खाद उपलब्ध हो सके। स्व-सहायता समूहों को बैंक से ऋण दिलवाने की जिम्मेदारी भी अधिकारियों की है अतः वह बैंको से सांमजस्य बनाकर स्व-सहायता समूहों को ऋण उपलब्ध कराने में विशेष रूचि लें। शहरी नागरिकों को 24 घंटे पेयजल उपलब्ध कराने के प्रयास किए जायें क्योंकि पेयजल मनुष्य की पहली प्राथमिकता है।कौशल विकास में अच्छी एवं नई तकनीक देना है जिससे जिले के विकास में कोई कोर कसर न रहे। श्री शर्मा ने कहा कि हर महीने की दूसरी टीएल बैठक में विभागवार समीक्षा होगी जिसमें सभी जिलाधिकारियों को पूर्ण जानकारी के साथ स्वंय को उपस्थित होना है।
कलेक्टर श्री शर्मा ने कहा कि हर आवेदन रिकार्ड में दर्ज करें एवं समयावधि में उसका निराकरण निश्चित रूप से सुनिश्चित करें। लोक सेवा प्रदाय गारंटी योजना के अंतर्गत आए हुए आवेदनों का प्राथमिकता से निराकरण करें। अंत में मीटिंग में वन विभाग के अधिकारियों को बुलाने के लिए डीओ लिखने के निर्देश कलेक्टर ने दिए। श्री शर्मा ने कहा कि सभी अधिकारी अपने-अपने विभाग द्वारा चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी मुझे अवश्य दें जिससे योजना के संचालन में आने वाली समस्याओं का निराकरण मैं अपने स्तर पर करवा सकूं। बैठक मे सभी विभागों के जिलाधिकारी, जिला पंचायत के अधिकारी, जनपद पंचायत के अधिकारी उपस्थित थे।

Print Friendly

    Share


Facebook Page
Power Cut
अघोषित कटौती कुल 1 घंटे किसी भी समय

Check Your PNR

Ganjbasoda Poll

क्या गंजबासौदा जिला बनेगा ?

View Results

Loading ... Loading ...
:: Advertisement ::
:: Advertisement ::
:: Cricket Live Score ::
RDestWeb