○ अंबेडकर चौक पर खंभे से टकराई कार, कोई हताहत नहीं। ○ यातायात पुलिस द्वारा वाहन चेकिंग करने के दौरान 21 वाहनो के चालान बनाकर 3400 रुपये का जुर्माना बसूल किया ○ घटेरा में आरोग्य भारती का नि:शुल्क चिकित्सा शिविर आयोजित, बच्चों में दिखे डायबिटीज के लक्षण,250 मरीजों को मिला उपचार ○ त्योंदा रोड से श्री शांतिनाथ जैन मंदिर की स्थापना दिवस के उपलक्ष में निकला पालकी चल समारोह

ग्रामीणों से रूबरू हुए कलेक्टर आंगनबाड़ी, स्कूलों एवं स्वास्थ्य केन्द्रो का आकस्मिक निरीक्षण किया

By: एडिटर   27 September, 2012

गंजबासोदा: कलेक्टर श्री आनंद कुमार शर्मा ने बुधवार को बासौदा, पठारी, कुरवाई क्षेत्रों का दौरा कर स्थानीय ग्रामीणों से संवाद स्थापित कर उनकी मूलभूत समस्याओं को सुना और उनके निराकरण हेतु संबंधितों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। भ्रमण के दौरान कलेक्टर श्री शर्मा ने ग्रामीण क्षेत्रों की आंगनबाड़ी केन्द्रो, स्कूलों के अलावा उप स्वास्थ्य केन्द्र, छात्रावासों तथा उचित मूल्य की दुकानो का आकस्मिक निरीक्षण कर वहां की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्री नरेन्द्र कुमार त्रिवेदी, बासौदा एसडीएम श्री ओ0पी0श्रीवास्तव, महिला एवं बाल विकास के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री देवेन्द्र सुंदरियाल, जिला शिक्षा अधिकारी श्री एस0के0त्रिपाठी, जिला आपूर्ति अधिकारी श्री एम0एस0रघुवंशी, कुरवाई एसडीएम सुश्री टीना यादव कार्य क्षेत्रों के दौरान साथ-साथ मौजूद रही। कलेक्टर श्री शर्मा ने बरेठ की शा0मा0कन्या शाला में पहुंचकर शैक्षणिक गतिविधियों का जायजा लिया यहां उन्होंने कक्षा में मौजूद छात्राओं से मध्यान्ह भोजन, डेªस एवं साइकिल वितरण के अलावा पाठ्यपुस्तकों इत्यादि की जानकारी प्राप्त की। स्कूल के शौचालयो फ्लेश के लिए टंकी का संधारण नही करने के कारण संबंधितों के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश एसडीएम को दिए। स्कूल परिसर में संचालित आंगनबाड़ी केन्द्र का भी उन्होंने निरीक्षण किया और यहां उन्होंने यहां बच्चों को प्रदाय किए जाने वाले भोजन के मीनू की जानकारी दीवार पर अंकित करने के निर्देश दिए। बरेठ की शासकीय उचित मूल्य दुकान का भी कलेक्टर द्वारा निरीक्षण किया गया। यहां दो माह की शक्कर वितरण नही करने पर दुकान के सेल्समेन के खिलाफ कार्यवाही कर प्रकरण पंजीबद्ध करने के निर्देश जिला आपूर्ति अधिकारी को दिए। ग्राम किसनोदा की आंगनबाडी केन्द्र का भी कलेक्टर द्वारा जायजा लिया गया यहां उन्होंने बच्चों के ग्रोथचार्ट, भोजन एवं खेल खिलौना के अलावा विभिन्न पंजियों का निरीक्षण किया। केन्द्र की सहायिका को निर्देश दिए कि ग्राम में भ्रमण कर आंगनबाडी योग्य बच्चों का शतप्रतिशत दाखिला कराएं और ग्राम की आशा कार्यकर्ता से समन्वय स्थापित कर टीकाकरण के कार्यो को सम्पादित कराएं इसके अलावा गर्भवती महिलाओं को दी जाने वाली सुविधाओं से उन्हें लाभान्वित कराएं। कलेक्टर श्री शर्मा ने पठारी की बालक छात्रावास का निरीक्षण किया। यहां की व्यवस्थाएं बेहतर नही पाएं जाने पर छात्रावास के अधीक्षक श्री चन्द्रमोहन साहू को शोकाॅज नोटिस देने के निर्देश दिए। इसी प्रकार उदयपुर के छात्रावासों का भी निरीक्षण कलेक्टर द्वारा किया गया और यहां कम्प्यूटर संचालन के निर्देश दिए गए साथ ही साथ समय सीमा में बिजली आपूर्ति सुनिश्चित कराने की कार्यवाही हेतु क्षेत्र के अनुविभागीय राजस्व अधिकारी को अधिकृत किया।
पठारी के उप स्वास्थ्य केन्द्र का भी कलेक्टर द्वारा निरीक्षण किया गया। मरीजों को यहां दी जाने वाली सुविधाओं पर उन्होंने असंतोष जाहिर किया। मौजूद चिकित्सक को उन्होंने हिदायत देते हुए चिकित्सा सेवाओं का संबंधितों को शत-प्रतिशत लाभ दिलायें जाने की हिदायत दी। कलेक्टर श्री शर्मा ने पठारी के तालाब, आंगनबाडी केन्द्र एवं निर्माणाधीन तहसील भवन का भी निरीक्षण किया और संबंधितों से कहा कि निर्माण कार्य समय सीमा पूर्ण गुणवत्ता के साथ कराया जाना सुनिश्चित करें। ग्राम के तालाब के सौन्दर्यकरण कार्य जनभागीदारी से कराएं जाने पर उन्होंने सहमति व्यक्त की। तहसील कार्यालय में मौजूद कोटवारों से भी उनके कार्यो की जानकारी प्राप्त की और उन्हें मिलने वाली सेवा भूमि, केसीसी की जानकारी प्राप्त की। इस अवसर पर गंजबासौदा विश्रामगृह में वरिष्ठ पत्रकार एवं पर्यावरण मित्र श्री अनिल यादव ने कलेक्टर श्री आनंद शर्मा से सौजन्य भेंट कर जिले में मूर्ति विसर्जन के लिए नवीन व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराने का आग्रह किया ताकि नदियों, तालाबों का जल दूषित न हो और आमजनों की धार्मिक आस्था यथावत् बनी रहे ततसंबंध में कलेक्टर शर्मा ने मूर्ति निर्माताओं को प्रेरित कर प्लास्टर आफ पेरिस, घातक रंगो का उपयोग न करने तथा मूर्ति स्थापित करने वालो, निर्माताओ, गणमान्य नागरिकों की पृथक से बैठक आहूत करने के निर्देश क्षेत्र के अनुविभागीय अधिकारियों को दिए। इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास विभाग के परियोजना अधिकारी श्री बी0के0कविश्वर, लोक निर्माण विभाग के एसडीओ श्री लखन यादव, तहसीलदार श्री संतोष बिटौलिया समेत अन्य विभागों के अधिकारी, जनप्रतिनिधिगण, पत्रकारगण एवं ग्रामीणजन मौजूद थे।

Print Friendly

    Share


Facebook Page
Power Cut
अघोषित कटौती कुल 1 घंटे किसी भी समय

Check Your PNR

Ganjbasoda Poll

क्या गंजबासौदा जिला बनेगा ?

View Results

Loading ... Loading ...
:: Advertisement ::
:: Advertisement ::
:: Cricket Live Score ::
RDestWeb