○ अंबेडकर चौक पर खंभे से टकराई कार, कोई हताहत नहीं। ○ यातायात पुलिस द्वारा वाहन चेकिंग करने के दौरान 21 वाहनो के चालान बनाकर 3400 रुपये का जुर्माना बसूल किया ○ घटेरा में आरोग्य भारती का नि:शुल्क चिकित्सा शिविर आयोजित, बच्चों में दिखे डायबिटीज के लक्षण,250 मरीजों को मिला उपचार ○ त्योंदा रोड से श्री शांतिनाथ जैन मंदिर की स्थापना दिवस के उपलक्ष में निकला पालकी चल समारोह

सिरोंज मे अंत्योदय मेला सम्पन्न हुआ, लगभग नौ हजार हितग्राही हुए लाभान्वित

By: एडिटर   12 October, 2012

antyoday-mela-sironjगंजबासोदा-सिरोंज: भारतीय संस्कृति में मेले खुशहाली, प्रगति के प्रतीक है इसी अवधारणा पर मंथन करते हुए राज्य सरकार ने गरीबों के उत्थान और सर्वागीण विकास को ध्यानगत रखते हुए पं0 दीनदयाल उपाध्याय के सिद्धांतों के अनुरूप अन्त्योदय मेलों की शुरूआत की है इस आश्य के विचार जनसम्पर्क, संस्कृति मंत्री श्री लक्ष्मीकांत शर्मा ने सिरोंज में आयोजित हुए खण्ड स्तरीय अन्त्योदय मेला के दौरान व्यक्त किए।
जनसम्पर्क मंत्री श्री शर्मा ने कहा कि  राज्य सरकार जनकल्याण के लिए कृत संकल्पित है प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान ने गरीबों की चिन्ता कर उनके विकास के लिए जो नई नई योजनाएं प्रारंभ की है के परिणामों को देखकर अन्य राज्यों ने उन्हें अपनाया है प्रदेश में क्रियान्वित बेटी बचाओं और लाड़ली लक्ष्मी योजना की प्रशंसा देश ही नही वरन् विदेशों में भी हो रही है। गांव में ही तमाम बुनियादी सुविधाएं ग्रामवासियों को मिल सकें इसके लिए आधोसंरचनाओं के साथ-साथ नवीन योजनाओं का क्रियान्वयन सुव्यवस्थित रूप से किया जा रहा है जिसमें मुख्यतः शिक्षा, स्वास्थ्य, सडक शामिल है। बुजुर्गा की तीर्थ यात्रा पूरा करने की मंशा के लिए राज्य सरकार ने नवीन ‘‘मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शना योजना’’ प्रारंभ की है इसके पीछे सरकार की मंशा है कि आर्थिक अभाव में कोई भी बुजुर्ग पवित्र धार्मिक स्थलों को देखने से वंचित न रह सकें और उनकी तमन्नाएं पूरी हो।
जनसम्पर्क मंत्री श्री शर्मा ने कहा कि सरकार कार्यो के लिए पैसा स्वीकृत करती है उनका कार्यो की गुणवत्ता पर अधिकारियों को नजर रखनी चाहिए। जहां कही कमियां दिखी उसे अविलम्ब दूर करायें। उन्होंने सिरोंज बासौदा मार्ग का जिक्र करते हुए गुणवत्तापूर्ण नही बनायें जाने पर नाराजगी व्यक्त की और उक्त मार्ग के निर्माण कार्य की जांच सीईटी से करायें जाने के निर्देश कलेक्टर को दिए।
उन्होंने लाभन्वित हितग्राहियों से कहा कि वे लाभान्वित संसाधनों का सदुपयोग कर अपने जीवन में खुशहाली लाएं। गांवों में 34 घंटे और किसानों को 8 घंटे बिजली मिल सके इसके लिए फीडर विभक्तिकरण का कार्य तीव्र गति से क्रियान्वित किया जा रहा है राज्य सरकार का लक्ष्य है कि वर्ष 2013 तक गांव में विद्युती कटौती पूर्णतः बंद हो जायें और किसानों को पर्याप्त बिजली मिलें।
कुरवाई विधायक श्री हरिसिंह सप्रे ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान ने पं0दीनदयाल के सिद्धांतों पर चलकर अंतिम पंक्ति के व्यक्ति का कल्याण कैसे हो को ध्यानगत रखते हुए योजनाएं बनाई है और उनका लाभ उन्हें व्यापक स्तर पर देने के लिए अन्त्योदय मेलों की शुरूआत की है। जिस परिवार में बिटिया जन्म लेती है उस परिवार में खुशियों की शुरूआत हो जाती है राज्य सरकार ने बेटियों के लिए जो योजनाएं चलाई है वे अतुल्यनीय है इसी प्रकार किसानों को बिना ब्याज पर राशि देने वाली पहली सरकार है आर0बी0सी0के प्रावधानों में संशोधन कर किसानों की फसल क्षति होेने पर और अधिक सुविधाएं, राहत राशि देने का प्रावधान किया गया है। इससे पहले कलेक्टर श्री आनंद कुमार शर्मा ने अन्त्योदय मेला आयोजन मेला के उद्वेश्यों पर आधारित पालन प्रतिवेदन प्रस्तुत किया।

प्रसन्नचित होकर लौटे हितग्राही

शासकीय योजनाओं से मौके पर लाभान्वित होेने वाले हितग्राहियों के चेहरे प्रसन्नता से खिले हुए थे और वे अपनी खुशियां जाहिर करते हुए अपने घरों की और लौटने लगे थे ग्राम कुड़का के श्री राजेन्द्र सिंह ने टेक्टर के लिए आवेदन दिया और अन्त्योदय मेला में टेक्टर की चाबी मिलने पर उनकी खुशियां चेहरे पर दिख रही थी। इसी प्रकार दो बेटियों के अभिभावकों का सम्मान भी किया गया, उन्हें लड़का नही होने का गम बिल्कुल नही सता रहा था बेटियों के साथ मंच पर पहुंचकर खुशियों के मारे उनकी आंखे नम हो गई।
जनसम्पर्क मंत्री श्री शर्मा ने योजनाओं से लाभान्वित होने वाले हितग्राहियों को प्रतीक स्वरूप चैक व सामग्री का वितरण किया उन्होंने मेला परिसर में विभिन्न विभागों के द्वारा योजनाओं एवं कार्यक्रमों पर आधारित लगाई गई प्रदर्शनियों का जायजा लिया और वहां मौजूद हितग्राहियों से चर्चा की। सिरोंज के उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय परिसर में सम्पन्न हुए खण्ड स्तरीय अन्त्योदय मेला में आठ हजार 608 हितग्राहियों को नौ करोड 61 लाख चार हजार रूपए के चैक अथवा सामग्री प्रदाय की गई। जिसमें ग्रामीण विकास सिरोंज के 3576 हितग्राहियों को 539.04 लाख के, सीसीबी के 155 को 162.42 लाख के, महिला बाल विकास विभाग के 776 हितग्राहियों को 46.56 लाख वाटर शेड़ के 205 को 90.35 लाख, कृषि के 560 को 28.56 लाख, डीपीआईपी के 40 को 24.39 लाख, उद्योग के 10 हितग्राहियों को 16.78लाख, निकाय सिरोंज के 349 को 16.09 लाख, उर्जा के 158 को 10.10 लाख, रेशम के 05 को 6.82 लाख, शिक्षा के 225 को 5.40 लाख, उद्यानिकी के 138 को 5.20 लाख, वन के 1400 को 3.85 लाख, पशु चिकित्सा विभाग के 111 को 2.71 लाख, राजस्व के 862 को 2.21 लाख, कृषि उपज मंडी के 13 हितग्राहियों को 57 हजार और खाद्य विभाग के माध्यम से 25 हितग्राहियो को दीनदयाल अन्त्योदय कार्ड प्रदाय किए गए।
इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती सुनीता सोनकर, कोओपरेटिव बैक के अध्यक्ष श्री बाबूलाल ताम्रकार, सिरोंज नगरपालिका अध्यक्ष श्री राजेन्द्र गर्ग, सिरोंज जनपद पंचायत अध्यक्ष श्री हमीर सिंह यादव समेत अन्य जनप्रतिनिधिगण, कलेक्टर श्री आनंद कुमार शर्मा, पुलिस अधीक्षक श्री बी0पी0चन्द्रवंशी के अलावा समस्त विभागों के जिलाधिकारी, खण्ड अधिकारी और गणमान्य नागरिक उपस्थित थें।

Print Friendly

    Share


Facebook Page
Power Cut
अघोषित कटौती कुल 1 घंटे किसी भी समय

Check Your PNR

Ganjbasoda Poll

क्या गंजबासौदा जिला बनेगा ?

View Results

Loading ... Loading ...
:: Advertisement ::
:: Advertisement ::
:: Cricket Live Score ::
RDestWeb